Anti Aging Skin Care : इन 5 टिप्स को अपनाना कर दीजिए शुरू बढ़ती उम्र में नजर आने लगी हैं एजिंग का असर दिखने लगेगा कम.

Anti Aging Skin Care: अगर आपके चेहरे पर भी नजर आने लगी हैं झुर्रियां तो जरूरी है कि आप भी अपनाना शुरू कर दें कुछ स्किन केयर टिप्स. झुर्रियों और फाइन लाइंस का असर दिखने लगेगा कम.

Skin Care: बढ़ती उम्र को रोका नहीं जा सकता लेकिन चेहरे पर नजर आने वाले एंजिंग के निशानों को कम करने की कोशिश तो की ही जा सकती है. हमारा लाइफस्टाइल और स्किन केयर रूटीन भी चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों (Wrinkles) को प्रभावित करता है और यह कहना गलत नहीं होगा कि समय रहते त्वचा का सही तरह से ख्याल रखा जाए तो झुर्रियां और फाइन लाइंस (Fine Lines) हल्के नजर आते हैं और चेहरे से उम्र का पता नहीं चलता. यहां कुछ ऐसे ही स्किन केयर टिप्स दिए जा रहे हैं जो एंटी एजिंग गुणों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया कर देते हैं.

झुर्रियों के लिए स्किन केयर टिप्स | Skin Care Tips For Wrinkles

केले का मास्क
चेहरे पर नैचुरल ऑयल्स से भरपूर केला बेहद फायदेमंद साबित होता है और स्किन हेल्थ को सकारात्मक तरीके से बूस्ट भी करता है. इस केले के फेस मास्क (Banana Face Mask) को बनाने के लिए आधे केले को चम्मच से मसल लें और इसे चेहरे पर पतली परत में लगाएं. 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद इस मास्क को धो लें. हफ्ते में एक बार इसे लगाया जा सकता है.

अंडे की सफेदी
स्किन पर अंडे की सफेदी लगाना असरदार साबित होता है. एक स्टडी के मुताबिक अंडे की सफेदी (Egg White) कोलाजन को बढ़ाने में असरदार होती है जोकि स्किन को मुलायम बनाता है. इस चलते झुर्रियों को दूर करने के लिए अंडे के सफेद भाग को चेहरे पर लगाया जा सकता है.

ऑलिव ऑयल
चेहरे पर लगाने नहीं लेकिन खानपान में ऑलिव ऑयल को शामिल किया जा सकता है. यह एंटी-एजिंग फूड है जो कोलाजन लेवल्स को बढ़ाता है. इसके अलावा, ऑलिव ऑयल को खानपान में शामिल करने से त्वचा पर झुर्रियों का असर कम होता देखा जा सकता है.

लैंवेडर और ओट्स
इन दो सामग्रियों का एकसाथ नाम कम ही सुनने में आता है. चेहरे को लैवेंडर और ओट्स का फेस मास्क लगाने से फायदा मिलता है. इस फेस पैक (Face Pack) को बनाने के लिए पिसे हुए ओट्स में लैवेंडर के फूलों का सुखाया गया पाउडर मिलाएं. पानी के साथ इस पेस्ट को तैयार करें और चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें.

गुलाब का फेस पैक
स्किन केयर में गुलाब के फेस पैक को बेहद अच्छा माना जाता है. झुर्रियों और दाग-धब्बों की छुट्टी करने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर लें और उसमें दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं. इसका इस्तेमाल भी हफ्ते में एक बार किया जा सकता है.