Banana Hair Spa : बाल हो जाएंगे स्मूथ और सिल्की घर पर ही करें पार्लर जैसा Banana Hair Spa.

बालों का रूखा होना आजकल आम बात है, लेकिन समस्या तब ज्यादा गंभीर हो जाती है जब बाल अधिक बेजान हो जाते हैं और इसकी वजह से बाल अधिक झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए महिलाएं अपने बालों की ग्रोथ और उनकी हेल्थ को लेकर काफी अवेयर रहती हैं। क्योंकि बेजान बाल महिलाओं के लुक को भी खराब करने का काम करते हैं। हालांकि, महिलाएं अपने बालों की देखभाल करने के लिए कई तरह से हेयर ट्रीटमेंट लेती हैं जैसे- हेयर मास्क, हेयर स्पा आदि, पर इन दिनों हेयर स्पा काफी चलन में है।

आज हर महिला अपने बालों की देखभाल के लिए हेयर स्पा ट्रीटमेंट ले रही हैं, लेकिन कई बार महंगे हेयर स्पा बजट पर भारी पड़ जाते हैं। मगर अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि आप घर पर ही Banana Hair Spa आसानी से कर सकती हैं। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको घर पर ही स्मूदनिंग करने का तरीका बताएंगे, आइए जानते हैं।

हेयर स्पा एक तरह का ब्यूटी ट्रीटमेंट है, जिसमें केले की क्रीम, मसाज और स्टीम की मदद ली जाती है। यह बालों को प्रदूषक या रसायन से दूर रखता है और स्कैल्प की कंडीशनिंग करता है। साथ ही, यह बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बनाने का एक आसान तरीका है।

हेयर स्पा क्रीम बनाने का तरीका-

सामग्री

1/2- केला
3 चम्मच- शहद
1- अंडा
1 कप- दही
2 चम्मच- नारियल का तेल

विधि-

स्पा क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आप बाउल में आधा केला, शहद, अंडा और 1 कप दही डाल दें।

फिर सभी सामग्री को मिक्सर में डालें और पीस लें।

अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकालें और अब इसमें 2 टीस्पून नारियल का तेल डाल दें।

बस आपकी होममेड हेयर स्पा क्रीम तैयार है।

घर पर कैसे करें Banana हेयर स्पा?

हेयर स्पा एक नियमित प्रक्रिया के तहत किया जाता है, कैसे आइए जानते हैं।

स्टेप 1- सबसे पहले बालों को सुलझाकर तेल लगा लें और बालों की लगभग 15 से 20 मिनट तक मसाज करें।

स्टेप 2- अब अपने बालों को स्टीम दें। आप घर पर गर्म पानी और टॉवल का इस्तेमाल कर हेयर स्टीम ले सकती हैं। स्टीम लेने के बाद आप गर्म टॉवल से अपने सिर को कवर करें और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

स्टेप 3- स्टीम करने के बाद आप अपने बालों को वॉश कर लें। इसके लिए, आप किसी माइल्‍ड शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्टेप 4- घर पर सैलून जैसे हेयर ट्रीटमेंट का आखिरी स्टेप हेयर मास्‍क लगाना है। आप केले से बना हेयर मास्‍क इस्तेमाल करें। बता दें कि मास्‍क को माइल्‍ड मसाजिंग टूल या हाथों से पूरे सिर पर समान रूप से लगाएं।

स्टेप 5- इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हल्‍के गर्म पानी से पूरी तरह धो लें। बता दें कि यह घर पर हेयर स्पा करने के बेसिक स्‍टेप्‍स हैं।