Beauty Tips : सन टैन से बचाने के आसान व बेहतरीन टिप्स पैरों के लिए.

आपके पैर हमेशा इतने हसीं बने रहें कि जमीन पर रखने से उनके मैले होने का खतरा हो, तो इसके लिए आपको उनकी खास देखभाल करने की जरूरत है। टैनिंग पैरों की खूबसूरती को बिगाड़ सकती है।आमतौर पर धूप में बाहर निकलने से पहले लोग हाथों व चेहरों को अच्छी तरह से ढंक लेते हैं।

लेकिन पैरों की तरफ बहुत कम लोग ही ध्यान देते हैं। इसी वजह से आपके पैर टैन की चपेट में आ जाते हैं। बिना किसी सुरक्षा के धूप में निकलने से पैरों पर आपके द्वारा पहने हुए फुटवियर के निशान दिखने लगते हैं जो आपके पैरों की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं।

अपने पैरों को अनेदखा ना करें और नियमित देखभाल की मदद से सनटैन की समस्या को दूर करें। पैर शरीर का सबसे जरूरी अंग होता है इसलिए इसकी देखभाल भी कुछ खास ही होनी चाहिए।

टैनिंग आपके पैरों की खूबसूरती बिगाड़ सकती है। पैरों पर होने वाली टैनिंग आसानी से नजर में आ जाती है। इसलिए पैरों को भी शरीर के अन्य हिस्सों की तरह देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप नियमित रुप से पैरों की सफाई करेंगे, तो आप टैनिंग की समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं।

जानिए पैरों से टैनिंग हटाने के आसान उपायों के बारे में

अपने पैरों को साबुन और पानी से धोएं, फिर उस पर ऑलिव ऑयल, सी सॉल्ट व नींबू के रस के मिश्रण से हल्के हाथ से मालिश करें। इस प्रक्रिया को हर दूसरे दिन अपनाएं। धीरे-धीरे आपको फर्क नजर आना शुरू हो जाएगा।

सूखे पैरों पर एलोवेरा युक्त लोशन लगाएं। रात को सोने से पहले यह लोशन लगाएं और जब तक लोशन सूख ना जाए तब तक पैरों को जमीन पर ना रखें।

जब आप धूप में बाहर जा रहे हों तो, सनस्‍क्रीन का 2 कोट लगा कर निकलें। कुछ समय सनस्‍क्रीन लोशन को अपने चेहरे पर मसाज करें, जिससे वह त्‍वचा में समा जाए। आपको कितने एसपीएफ की सनस्क्रीन लगानी चाहिए इसके लिए आप किसी विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं।

नहाते वक्त प्यूमिक स्टोन की मदद से पांव और एड़ियों को रगड़ कर साफ करें. इससे पैरों की डेड स्किन हट जाएगी। और आपको टैनिंग से निजात मिल जाएगी।

तेज धूप से आपके पैर झुलस जाते हैं। इससे स्किन्स डेड होकर काली पड़ जाती है। टैनिंग और डेड स्किन हटाने के लिए उस पर नींबू का टुकड़ा रगड़े। बाद में पैरों को साफ पानी से धो दें।

दिन में कम से कम दो बार पैरों पर बॉडी लोशन लगाएं। रात को सोने से पहले बॉडी लोशन लगाना न भूलें। रात में यह लोशन ज्‍यादा असर करता है।

एक टब में गुनगुना पानी लें। उसमें एक कप नींबू का रस, थोड़ा सा इलायची पाउडर, 2 चम्मच ऑलिव आयल, आधा कप दूध मिला लें। अब इस घोल में 10-15 मिनट के लिए पांव डाल कर बैठ जाएं। फिर किसी माइल्ड सोप से पांव धो लें और कोई अच्छी सी फुटक्रीम लगा लें। चाहें तो फुटलोशन भी लगाया जा सकता है। इससे भी आपके पैरों को काफी लाभ होगा।

बादाम का तेल, ऑलिव आयल, व्हीटजर्म आयल, 12 बूंदें यूकेलिप्टस एसेंशियल आयल एक बोतल में मिला लें। इसे अच्छी तरह हिलाएं और किसी ठंडी व छायादार जगह पर रख दें। पैरों को साफ करने के बाद उन्हें अच्छी तरह सुखा कर यह लोशन लगाएं।

नहाते समय पैरों पर स्क्रबिंग करना ना भूलें। इससे डेड स्किन हट जाएगी त्वचा खुलकर सांस ले पाएगी। स्क्रबिंग की मदद से आपकी स्किन चमकदार बन जाती है।

पैरों की टैनिंग को दूर करने के लिए स्किन ब्लीच का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह टैन्ड स्किन आसानी से हटा कर पैरों को पहले जैसे खूबसूरत बनाता है।

समय-समय पर पैडिक्योर करवाते रहना चाहिए। इससे पैरों की सफाई होती रहती है पैर खूबसूरत दिखने के साथ ही स्वस्थ भी रहते हैं।

अपने पैरों को अनेदखा ना करें और नियमित देखभाल की मदद से सनटैन की समस्या को दूर करें। पैर शरीर का सबसे जरूरी अंग होता है इसलिए इसकी देखभाल भी कुछ खास ही होनी चाहिए।