Curd Face Packs : चेहरे को मिलेगी नमी और दूर होगी डेड स्किन सेल्स की दिक्कत दही से बनाएं 6 बेहतरीन फेस पैक्स.

Curd Face Packs: शुष्क हवाओं से छिन गई है चेहरे की नमी और निखार तो दही को करके देखिए इस्तेमाल. अलग-अलग तरह से बनाकर लगाए जा सकते हैं त्वचा पर दही के फेस पैक्स.

Skin Care: खानपान में दही को अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, स्किन केयर में भी इसके कुछ कम फायदे नहीं मिलते. चेहरे पर दही लगाने पर चेहरे को नमी मिलती है, ड्राई स्किन (Dry Skin) की दिक्कत दूर होती है, स्किन कोमल और मुलायम बनती है, डेड स्किन सेल्स हटती हैं और जरूरत से ज्यादा तेल हो तो वो भी कम हो सकता है.दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करने में भी असरदार है. बस आपको दही का सही और अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए. यहां जानिए किन-किन तरीकों से दही फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाना जा सकता है.
दही के फेस पैक्स | Curd Face Packs

दही और बेसन
एक कटोरी में चम्मच भरकर दही लीजिए और बराबर मात्रा में बेसन मिला लीजिए. इस मिश्रण को मिलाकर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. चेहरे को साफ करने के लिए इस फेस पैक को बनाएं.

दही और चावल का आटा

चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने में दही और चावल के आटे का फेस पैक बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही, ऑयली स्किन (Oily Skin) पर इसे लगाने पर खासा असर नजर आता है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच भरकर दही मिला लें. पेस्ट जरूरत से ज्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा दही और मिलाएं. इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद हल्के हाथ से मलते हुए छुड़ा लें.

दही और तुलसी

7 से 10 तुलसी के पत्ते लें और उन्हें पीस लें. अब एक कटोरी में 2 चम्मच दही लेकर पिसी तुलसी के पत्ते मिला लें. इस फेस पैक को 15 मिनट चेहरे पर लगाकर रखें. पिंपल्स (Pimples) दूर करने में इस फेस पैक का कमाल का असर दिखता है. इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण खासतौर से पिंपल्स और एक्ने का सफाया कर देते हैं.

दही और हल्दी

स्किन पर टैनिंग हो गई है तो इस फेस पैक को लगाएं. एक चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं. इस फेस मास्क (Face Mask) को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बा द धो लें. चेहरे के साथ-साथ इसे गर्दन और गले पर भी लगाएं जिससे टैनिंग हट जाए.

दही और शहद

निखरी और मुलायम त्वचा पाने के लिए इस फेस पैक को झट से बनाया जा सकता है. एक कटोरी में एक चम्मच दही लें और उसमें बराबर मात्रा में शहद मिला लें. चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद इस पेस्ट को धो लें. असर दिखने लगेगा.

दही और चोकर

पिग्मेंटेशन या चेहरे से दाग-धब्बे हटाने में यह फेस पैक अत्यधिक कारगर है. इस फेस पैक से स्किन को एक्सफोलिएट होने में भी मदद मिलती है. एक चम्मच दही में एक चम्मच ही आटे की भूसी या चोकर ले लें. इसे मिक्स करें और चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद हल्के हाथ से मलते हुए धो लें. चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें.