Hibiscus flower : स्किन के लिए भी फायदेमंद है गुड़हल का फूल, जानें इस्तेमाल का तरीका.

गुड़हल के पेड़ ज्यादातर लोगों की गार्डनिंग में शामिल रहते है. वहीं गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल भी अलग-अलग तरह से किया जाता है. पूजा की थाली से लेकर हेयर केयर रूटीन तक में गुड़हल के फूल का इस्तेमाल काफी आम होता है. लेकिन क्या आप स्किन केयर में गुड़हल के फूलों से होने वाले फायदों से वाकिफ हैं. जी हां, हेयर फॉल रोकने का रामबाण इलाज माना जाने वाला गुड़हल का फूल (Hibiscus flower) त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

दरअसल औषधीय तत्वों से युक्त गुड़हल के गुणों से ज्यादातर लोग अंजान रहते हैं. मगर, बता दें कि जहां गुड़हल के फूल बालों को हेल्दी बनाने में मददगार होते हैं. वहीं गुड़हल के फूलों का उपयोग गर्मियों में दमकती त्वचा का भी ग्लोइंग सीक्रेट बन सकता है. तो आइए हम आपको बताते हैं त्वचा पर गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल और इसके कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.

गुड़हल के फूलों के साथ दही का फेस पैक
गर्मियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गुड़हल के फूलों को सुखाकर पीस लें. अब 1 चम्मच गुड़हल के फूलों के पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को फेस पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. बता दें कि, गुड़हल के फूल और दही का मिक्चर त्वचा को मॉइश्चराइज करके ग्लो लाने में मददगार होता है.

गुड़हल के फूल और लैवेंडर का फेस पैक
एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुणों से युक्त ये नुस्खा चेहरे के कील-मुहांसों से निजात दिलाकर निखार लाने में सहायक होता है. इसे बनाने के लिए 1 चम्मच गुड़हल के फूलों के पाउडर में 2 चम्मच दही और 2-3 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. फिर 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से फेस धो लें. बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार ये फेस पैक जरूर ट्राय करें.

गुड़हल के फूल और शहद का फेस मास्क
इसे बनाने के लिए 1 चम्मच गुड़हल के फूलों का पाउडर लें. अब इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को फेस पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें. ये फेस मास्क चेहरे के डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करके त्वचा में नमी बरकरार रखने में मदद करेगा.

गुड़हल के फूल और एलोवेरा का फेस पैक
औषधीय तत्वों से भरपूर ये फेस पैक त्वचा की झुर्रियों, फाइन लाइन्स और दाग-धब्बों को दूर करने में असरदार है. इसके लिए 1 चम्मच गुड़हल के फूलों से बना पाउडर लें. इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब कॉटन बॉल से इस पेस्ट को फेस पर अप्लाई करें और सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

गुड़हल के फूल और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक
गर्मियों में ऑयली स्किन से निजात पाने का ये सबसे कारगर नुस्खा हो सकता है. इसके लिए 1 चम्मच गुड़हल के फूलों के पाउडर में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें