Home Remedies : घरेलू उपाय पलकों और आइब्रो के बाल बढ़ाने के.

केवल रंग गोरा हो जाने से कोई खूबसूरती के पैमाने पर फिट नहीं हो जाता है बल्कि चेहरे पर आंख, नाक, होंठ आदि की बनावट भी बहुत मायने रखती है। इसके साथ ही पलकों और भौहों के बाल का घनापन भी लोगों को आकर्षित बनाता है। हालांकि, बहुत कम महिलाएं ही होती हैं जिनके पलकों और आइब्रो दोनों में घने बाल होते हैं।

ऐसे में पलकों और भौहों में घने बाल चाहिए हैं तो आपको उनकी एक्‍सट्रा केयर भी करनी होगी। बाजार में आपको बहुत सारे ऐसे प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे जो पलकों और आइब्रो के बालों को घना बनाने का दावा करते हैं। मगर इन प्रोडक्ट्स का प्रभाव स्थाई नहीं होता है, साथ ही यह महंगे भी बहुत आते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे कुदरती तरीके बताएंगे, जो बेशक तुरंत आपको अच्छे रिजल्‍ट्स न दें, मगर लगातार उनका इस्तेमाल करने पर आपको लाभ जरूरी मिलेगा।

पेट्रोलियम जेली

सामग्री

1/2 छोटा चम्‍मच पेट्रोलियम जेली
2 ड्रॉप विटामिन-ई ऑयल

विधि
पेट्रोलियम जेली में विटामिन-ई ऑयल मिक्‍स करें और इसे एक कांच की छोटी बोतल या डिब्बे में बंद कर लें। अब मस्कारा वाले ब्रश का इस्तेमाल करते हुए इस‍ मिश्रण को पलकों और भौहों (आइब्रो को घना बनाने के टिप्‍स )पर लगाएं।

टिप-

आप दिन में कम से कम 2-3 बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करें।
रात में सोने से पहले अगर आप इस मिश्रण को लगा रही हैं , तो उसमें बादाम से बना हुआ काजल भी मिक्‍स कर लें।

जैतून का तेल

सामग्री

5 ड्रॉप जैतून का तेल
10 ड्रॉप ग्रीन-टी का पानी

विधि

पानी में ग्रीन-टी को मिक्स करके कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में पानी को छान लें। इस पानी में जैतून का तेल मिक्स करें। अब मस्कारा (मस्कारा हैक्स )वाले ब्रश की मदद से आप इस मिश्रण को पलकों और भौहों पर लगाएं।

टिप-

आप इस घरेलू नुस्‍खे का नियमित प्रयोग करें तो आपको जल्द ही अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे।
आप डायरेक्ट जैतून का तेल भी पलकों और भौहों पर लगा सकती हैं।

अरंडी का तेल

सामग्री

5 ड्रॉप्स अरंडी का तेल
5 ड्रॉप्स नारियल का तेल

विधि

एक बाउल में अरंडी का तेल, नारियल का तेल और थोड़ा सा काजल मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण को आप मस्कारा ब्रश की मदद से पलकों और भौहों के बालों में लगाएं। बेस्‍ट होगा कि रात में जब आप सोने जा रही हों तब आप इस होम रेमेडी को ट्राई करें। यह तरीका ज्यादा असरदार साबित होगा।

टिप-

अरंडी का तेल बालों की ग्रोथ को बूस्ट करता है, वहीं नारियल के तेल से बालों को उचित पोषण मिलता है। ऐसे में इन दोनों का मिश्रण बालों के लिए हेयर टॉनिक का काम करता है।

नोट- किसी भी घरेलू नुस्खे के प्रयोग के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी मिश्रण आपकी आंखों के अंदर न जाए। हालांकि, यह सभी नुस्खे आंखों के लिए सेफ हैं, मगर यदि यह आंखों में चला जाता है तो जलन की समस्या हो सकती है।