Nani Ke Nushke : इन 4 चीजों में करें इस्तेमाल लीची के छिलके का काली गर्दन और एड़ी साफ करने के लिए.

गर्मियों में शरीर पर पसीना रहने के कारण गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में आप लीची के छिलकों को कई प्रकार से शरीर के अलग-अलग अंगों को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

लीची खाने में जितना टेस्टी होता है, शरीर के लिए उतना ही फायदेमं भी है। लेकिन क्या आपने कभी लीची के छिलकों (litchi ke chilke ke fayde) के बारे में सोचा है। दरअसल, लीची के छिलकों को आप अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके छिलके पर बने उभरे हुए कोमल दाने एक बेहतरीन स्क्रब की तरह काम कर सकते हैं जो कि चेहरे की गंदगी को साफ करने में मददगार है। इसके अलावा ये डेड सेल्स निकालने और शरीर का मैल छुड़ाने में भी मददगार है। तो, आइए आज हम आपको लीची के छिलकों को इस्तेमाल करने के कुछ तरीके बताते हैं।

लीची के छिलकों का इस्तेमाल कैसे करें-How to use litchi ke chilke

1. लीची के छिलकों से बनाएं फेस स्क्रब
लीची के छिलकों को आप एक फेस स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। बस आपको लीची के छिलकों को धो कर और सूखा कर रख लें। अब इसे दरदरा करके पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा चावल का आटा मिलाएं, ऊपर से एलोवेरा जेल मिलाएं गुलाब मिलाएं और इसका पेस्ट बनाएं। अब इसे अपने चेहरे पर कुछ लगाए रखें और पानी लगा लगा कर पूरे चेहरे को मसाज करें। थोड़ी देर छोड़ दें और अब गीले कपड़े से अपना चेहरा साफ कर लें।

2. लीची के छिलकों से साफ करें काली गर्दन
लीची के छिलकों को दरदरा करके पीस लें और फिर इसमें हल्का सा बेकिंग पाउडर, लौंग का तेल, नींबू का रस और हल्दी मिलाएं। अब इसे अपने गर्दन पर पर लगाएं और हाथों से स्क्रब करते रहें। थोड़ी देर बार आपको महसूस होगा कि गर्दन का रंग पहले से हल्का हो रहा है। दरअसल, लीची का छिलका जहां हल्की घर्षण की मदद से डेड सेल्स को हटाता है वहीं, बेकिंग पाउडर और नींबू का रस पिग्मेंटेशन हटा कर रंग को हल्का करता है। इस तरह यह काली गर्दन को साफ करने में मदद करता है।

3. एड़ियां साफ करने के लिए इस्तेमाल करें लीची के छिलके
फटी एड़ियां आपके पैरों की खूबसूरती बिगाड़ देती है। ऐसे में आप फटी एड़ियों के लिए लीची के छिलके की मदद ले सकते हैं। इसके लिए छिलके को कूट लें और इसमें मुल्तानी मिट्टी, बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। अब इसे एड़ी पर लगाएं और प्यूमिस स्टोन की मदद से साफ करें। थोड़ी देर बाद फिर मोटा लेप लगाएं और छोड़ दें। 20 मिनट बाद प्यूमिस स्टोन की मदद से फिर साफ करें और आप पाएंगे कि आपकी फटी एड़ियां साफ और मुलायम हो गई हैं।

4. बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें लीची के छिलकों से बना उबटन
उबटन लगाने के फायदे कई हैं। ये जहां डेड सेल्स को हटा कर पिग्मेंटेशन को कम करता है वहीं, स्किन में दानों का भी सफाया करता है। ऐसे में जिन लोगों की पीठ बहुत गंदी है वो बॉडी स्क्रब के रूप में लीची से बना उबटन इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे शरीर में कहीं और भी लगा सकते हैं। इसे उबटन को बनाने के लिए हल्दी में लीची के छिलकों को कूटकर रख लें। अब इसमें 2 चम्मच बेसन और सरसों तेल मिलाएं। इसे शरीर पर लगाएं और स्क्रब करें। इस तरह ये उबटन बॉडी स्क्रब की तरह काम करने में मदद करेगी।