Skin care TIPS : झुर्रियां, पिंपल और दाग सब गायब होंगे, खिल जाएगा फेस अंगूर के साथ चेहरे पर लगाएं ये चीज.

Skin care TIPS: ग्लोइंग और बेदाग चेहरा हर किसी की चाहत है, लेकिन उस पर मौजूद पिंपल और झुर्रियां ये चाहत पूरी नहीं होंने देती हैं। अगर आप एक चमकता हुआ फेस पानी चाहती हैं तो ये अंगूर की मदद लीजिए। अंगूर जितना सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही स्किन का ख्याल रखता है। अंगूर की खास बात ये है कि यह स्किन की रंगत को निखारने में भी मदद करता है।

अंगूर का रस शरीर के साथ चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अंगूर दो तरह के होते हैं एक हरे और दूसरे काले। हरे अंगूर का रस चेहरे पर लगाने से कई समस्याएं आसानी से दूर होगी। हरे अंगूर में विटामिन सी और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये स्किन को ग्लोइंग करने के साथ झाइयों की समस्या को भी आसानी से दूर करते हैं।

स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है अंगूर?
अंगूर स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। जो विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, इसके सेवन और इस्तेमाल से चेहरे पर बुढ़ापे के लक्षण कम होते हैं। साथ ही झुर्रियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इतना ही नहीं अंगूर के रस को चेहरे पर लगाने से सनबर्न की समस्या आसानी से दूर होती है और स्किन मुलायम बनती है।

1. गाजर और अंगूर का रस

सबसे पहले गाजर को कद्दूकस कर लें।

फिर इसमें 2 चम्मच अगूर मिलाना होगा।

अब 1 चम्मच शहद को मिलाएं और मिश्रण बनाएं

इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगाएं।

फिर अब चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

फायदा– ध्यान रखें कि इस पैक को आजमाने से पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें। फिर इसे अप्लाई करें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से चेहरा ग्लोइंग बनता है और स्किन की अंदरूनी तौर पर सफाई भी होती है।

2. बेसन और अंगूर का रस

सबसे पहले 2 चम्मच अंगूर का रस लें।

अब 1 चम्मच बेसन और 1/4 चम्मच हल्दी मिलाएं।

इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है।

फिर इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं।

फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

फायदा– अंगूर और बेसन स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं। हफ्ते में 2 बार इस पैक से स्किन की रंगत बदल सकती है। अंगूर का रस और बेसन लगाने से पहले ही दिन से चेहरे पर फर्क दिखने लगता है।

3. शहद और अंगूर का रस

सबसे पहले 2 चम्मच अंगूर का रस लेना है।

अब इसमें 1 चम्मच एवोकाडो का पल्प डालना है।

फिर 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच गुलाब मिलाएं।

इन सभी को बेहतर तरीके से मिक्स कर लें।

इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं।

इसके बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

फायदा– शहद और अंगूर का रस स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इससे चेहरे पर से डार्क स्पॉट्स की समस्या दूर होती है। साथ ही ग्लो आता है।