Tips To Follow While Using Honey On Face : इन 6 टिप्स को जरूर करें फॉलो चेहरे पर शहद लगाते समय.

शहद एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जिसे वर्षों से महिलाएं अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करती आ रही है। इसके एंटीसेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन की केयर के लिए इसे एक बेहतरीन इंग्रीडिएंट बनाते हैं। शहद ना केवल आपकी स्किन को अतिरिक्त नमी प्रदान करके उसे अधिक स्मूद बनाता है, बल्कि यह स्किन कॉम्पलेक्शन को अधिक ब्राइट करता है।

इसके अलावा, यह एज इफेक्ट को भी रिवर्स करता है, जिससे आपकी स्किन अधिक यंगर नजर आती है। आज के समय में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी शहद को शामिल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि शहद से मैक्सिमम बेनिफिट पाने के लिए इसे सही तरह से इस्तेमाल किया जाना आवश्यक होता है। तो आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बता रही हैं, जिन्हें आपको शहद लगाते समय ध्यान रखना चाहिए-

स्किन को पहले करें साफ
कुछ महिलाएं सीधे ही स्किन पर शहद लगाना शुरू कर देती हैं। लेकिन इससे चेहरे पर मौजूद गंदगी और भी ज्यादा जमा हो जाती है। इसलिए जब भी आप अपनी स्किन पर शहद लगाएं तो पहले एक बार फेस वॉश अवश्य करें ताकि स्किन पर मौजूद गंदगी अच्छी तरह साफ हो जाए।

सीधे ना लगाएं शहद
शहद को कभी भी स्किन पर डायरेक्ट अप्लाई नहीं करना चाहिए। इससे स्किन काफी चिपचिपी हो जाती है और फिर उसे स्किन पर लगाने में समस्या होती है। इसलिए आप पहले शहद में रोजवाटर या एलोवेरा जेल डालकर उसे मिक्स करें। जब यह हल्का डायलूट हो जाए तो आप इसे अपनी स्किन पर लगाएं।

हल्के हाथों से करें मसाज
जब भी आप शहद को अपनी स्किन पर लगाएं तो स्किन की निचली लेयर तक उसे लाभ पहुंचाने के लिए आप हल्के हाथों से स्किन की मसाज अवश्य करें। हालांकि आपको बहुत देर तक मसाज नहीं करनी है। आप बेहद हल्के हाथों से 2-4 मिनट तक मसाज कर सकती हैं।(शहद के फायदे)

20 मिनट से ज्यादा ना छोड़े
यह एक जरूरी टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। एक बार शहद को फेस पर अप्लाई करने के बाद आप उसे 15-20 मिनट तक छोड़ सकती हैं। लेकिन उससे ज्यादा देर तक शहद को फेस पर ना छोड़ें। आप पानी की मदद से स्किन को वॉश कर लें।

सही हो पानी का तापमान
शहद को क्लीन करते समय पानी के तापमान का ध्यान रखना आवश्यक है। आप फेस को क्लीन करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि पानी बहुत तेज गर्म ना हो। जब आप हल्के गुनगुने पानी से फेस वॉश करती हैं तो इससे शहद अच्छी तरह आपके चेहरे से रिमूव हो जाता है और आपकी स्किन में चिपचिपापन महसूस नहीं होता है। हालांकि, अगर गर्मी का मौसम है तो आप ठंडे पानी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

फेस टोनर अवश्य लगाएं
एक बार फेस वॉश करने के बाद आप अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए रोज वाटर या फेस टोनर अवश्य लगाएं। आप कभी भी शहद लगाने के बाद स्किन को स्क्रब ना करें और ना ही डायरेक्ट धूप में ना निकलें।