Washing Feet Before Sleeping : एक्सपर्ट से जानें इनके बारे में रात को सोने से पहले पैर धोने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे.

अकसर आपने सुना होगा कि कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि वे दिन भर काम करने के बाद, इतनी थकान महसूस करने के बाद भी भरपूर नींद नहीं ले पाते हैं और ना ही अगले दिन फ्रेश महसूस कर पाते हैं। अपनी नींद की समस्या को दूर करने के लिए लोग न जानें किन-किन तरीकों को अपनाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि थकान, नींद, ऊर्जा आदि के लिए रात को सोने से पहले पैरों को धोना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यदि व्यक्ति रात को सोने से पहले अपने पैरों को अच्छे से धोता है तो इससे सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि रात को सोने से पहले पैरों को धोना क्यों जरूरी है और इससे सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 

1- पैरों की मांसपेशियों के लिए आरामदायक
हमारे शरीर का पूरा भार हमारे पैर उठाते हैं। ऐसे में आप पैरों में अकड़न या ऐंठन जैसी समस्याओं का सामना कर सकते हैं। बता दें कि रात को सोने से पहले यदि पैरों को धोया जाए तो इससे ना केवल पैरों की मांसपेशियों को राहत मिल सकती है बल्कि जोड़ों के दर्द से भी आराम मिल सकता है।

2 – मिलती है एनर्जी
बता दें कि रात को सोने से पहले यदि व्यक्ति पैरों को धोता है तो इससे ना केवल ब्रेन को शांति मिलती है बल्कि व्यक्ति रिलैक्स भी महसूस कर सकता है। पूरे दिन जब हमारे पैर पृथ्वी की सतह के संपर्क में रहते हैं तो इससे उन्हें गर्मी का एहसास होता है। ऐसे में रात को सोने से पहले पैर धोना जरूरी हैं। ऐसा करने से जब व्यक्ति अगले दिन सो कर उठेगा तो अपने अंदर एक ऊर्जा महसूस करेगा।

3 – सही रह सकता है शरीर का तापमान
रात को सोने से पहले दर्द होना शरीर के तापमान को नियंत्रित रख सकता है। जी हां जब व्यक्ति पैर धोता है तो इससे पैर ठंडे महसूस होते हैं, जिसके कारण व्यक्ति के शरीर का तापमान भी सामान्य रहता है। बता दें कि आयुर्वेद में भी रात को सोने से पहले पैर धोने पर जोर दिया जाता है। इससे ना केवल नींद बेहतर आ सकती है बल्कि व्यक्ति फ्रेश भी महसूस कर सकता है।

4 – पैरों की त्वचा हो कोमल
दिन भर चलने, दौड़ने के कारण पैरों पर तनाव रहना स्वभाविक है। ऐसे में इस तनाव के कारण व्यक्ति उलझन महसूस कर सकता है। बता दें कि सोने से पहले पैर धोने की आदत न केवल पैरों के तनाव को दूर करने में उपयोगी है। बल्कि पैरों की त्वचा को कोमल बनाए रखने में भी आपके काम आ सकती है। जब व्यक्ति पूरे दिन की धूल मिट्टी और गंदगी पैरों पर लिए बिस्तर पर आता है और उसी के साथ सोता है तो इससे पहले कि त्वचा भी नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकते हैं।

5 – पैरों की बदबू से राहत
जब दिनभर व्यक्ति मोजे पहन कर रखता है तो इसके कारण पैरों से बदबू आना लाजमी है। इससे अलग जूते या टाइट स्लीपर्स के कारण अक्सर पैरों में पसीना आना शुरू हो जाता है, जिसके कारण दुर्गंध आ सकती है। ऐसे में रात को सोने से पहले यदि पैरों को धोया जाए तो इससे ना केवल एयर फ्लो सुधर सकता है बल्कि पैर भी फ्रेश महसूस कर सकते हैं।
रात को सोने से पहले पैर धोने का तरीका

आप चाहे तो साधारण पानी से भी अपने पैरों को धो सकते हैं और पैरों को धोने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसे में आप आधी बाल्टी गुनगुने पानी लें और अपने पैरों को थोड़ी देर उसमें डिबोकर रखें। अब पानी से पैर निकालकर उसे अच्छे से पौंछ लें और उसके बाद पैरों की नमी बनाए रखने के लिए किसी तेल या क्रीम का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो तेल के रूप में नारियल के तेल से पैरों में नमी बनाए रख सकते हैं।