Winter Skin Care : इन चीजों का रखें ख्याल सर्दियों में घर के अंदर रहने से त्वचा हो गई है ड्राई तो.

त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है और इसके लिए आप हम न जाने कितने ही तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स से लेकर होममेड इनग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करते हैं। वहीं मौसम बदलने के कारण भी त्वचा में कई तरह के बदलाव हमें नजर आते हैं।

क्या आप जानती हैं कि केवल धूप में ही निकलने के कारण ही नहीं बल्कि घर के अंदर रहने से भी सर्दियों में आपकी त्वचा में गर्मी आने लगती हैं, जिसके कारण त्वचा ड्राई होने लगती है। बता दें कि ऐसे समय पर त्वचा को पोषण देना बेहद जरूरी होता है। अगर आप भी इसी कारण त्वचा के रूखेपन से परेशान हैं तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

ब्यूटी और स्किन एक्सपर्ट श्रेया जैन का कहना है कि त्वचा को घर के अंदर मौजूद गर्मी से बचाने के लिए आपको स्किन केयर रूटीन पर ध्यान देना होगा। साथ ही आपको घर पर भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना होगा।

क्यों होती है घर के अंदर भी त्वचा हीट?
सर्दियों में खासकर घर के अंदर रहने से भी त्वचा ड्राई होने लगती है। बता दें कि इसका एकमात्र कारण है रूम हीटर। ऐसा इसलिए क्योंकि रूम हीटर के आगे ज्यादा देर बैठने से त्वचा में गर्मी होने लगती है और इसी कारण त्वचा में ड्राईनेस भी बढ़ जाती हैं। कई बार इसी कारण त्वचा फ्लैकी भी होने लगती है।

कैसे करें देखभाल ?
घर में मौजूद हीट से त्वचा को बचाने के लिए आप स्किन केयर रूटीन पर खास ध्यान दें।

साथ ही दिन में कम से कम 4 बार स्किन केयर रूटीन यानी सी.टी. एम रूटीन को फॉलो करें।

इसके अलावा आप घर के अंदर भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर एक लेयर बन जाएगी जो हीटर या घर के अंदर मौजूद गर्मी से आपकी त्वचा को बचाकर रखेगी।

वहीं अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा गर्मी महसूस कर रही है तो आप बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। हालांकि इसकी नौबत नहीं आनी चाहिए, लेकिन अगर ज्यादा गर्मी महसूस हो तो आप आइसिंग भी कर सकती हैं।

अगर आप चाहे तो इसके अलावा किसी फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं जो आपकी त्वचा के तापमान को नार्मल रखने में आपकी मदद करेगा।

इस चीजों का रखें ख्याल
घर के अंदर भी आप रोजाना स्किन केयर जरूर करें।

साथ ही हीटर के आगे ज्यादा देर तक बिल्कुल भी न बैठे।

इसके अलावा हीटर के सामने ज्यादा गर्म कपड़े पहनने से बचें।