SBI से घर बैठे 35 लाख रुपए कमाने का बड़ा मौका, स्टेट बैंक ने शुरू की नई स्कीम.

अगर आप एसबीआई खातधारक हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल एसबीआई (SBI) ने अपने 44 करोड़ ग्राहकों को गजब का तोहफा दिया है। दरअसल SBI पर्सनल लोन देने के लिए एक नई सेवा की शुरुआत की है। इसमें ग्राहकों को घर बैठे लोन मिलेगा। इस सुविधा का नाम रियल टाइम एक्सप्रेस क्रेडिट’ (Real Time Xpress Credit) है। इसमें ग्राहक 35 लाख रुपये तक का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। बैंक ने यह सुविधा योनो ऐप (YONO App) पर शुरू की है।

अगर आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया( SBI) के ग्राहक के हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है। बैंक अपने ग्राहकों को अलग-अलग तरह की कई सुविधाएं देता है, लेकिन कई बार इन सर्विस की जानकारी के अभाव में ग्राहक उसका लाभ नहीं उठा पाते हैं।

चाहे घर में शादी हो या कहीं घूमने का प्लान हो आपको खर्च की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को खास तरह का लोन ऑफर करता है। इसी तरह का एक लोन है SBI का ‘रियल टाइम एक्सप्रेस क्रेडिट’ (Real Time Xpress Credit)। एसबीआई की ओर से मिलने वाली इस सुविधा के तहत खाताधारकों को घर बैठे 35 लाख रुपए तक की लोन की सुविधा मिलती है।

आप 24*7 अपनी सुविधा के मुताबिक कुछ ही मिनटों में 25000 रुपए से लेकर 3500000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं। एसबीआई की RTXC यानी रियल टाइम एक्सप्रेस क्रेडिट स्कीम की मदद से मिनटों में 35 लाख रुपए का लोन लेकर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। हालांकि यहां से बात जानना जरूरी है कि ये स्कीम सिर्फ केंद्र और राज्‍य सरकार के कर्मचारियों और रक्षा सेवाओं में कार्यरत ग्राहको के लिए है। इस सुविधा के तहत बैंक ने पर्सनल लोन लेने वाले लोगों के लिए योनो ऐप (YONO App) की मदद से लोन पाने की सुविधा शुरू की है। आइए SBI की इस खास स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

SBI की RTXC स्कीम :

एसबीआई ने योनो ऐप के जरिए खास लोन सर्विस डिजाइन की है। इस लोन को केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों और डिफेंस सैलरी पैकेज वाले ग्राहकों के लिए खास तौर पर डिजाइन किया गया है। इस एक्सप्रेस क्रेडिट लोन सर्विस की मदद से आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के जरिए 35 लाख तक का लोन मिनटों में ले सकते हैं। आप योनो ऐप की मदद से दो मोड में इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पहला डिजिटल डॉक्यूमेंट एक्जीक्यूशन यानी DDE और दूसरा Non DDE।

क्या है खासियत :

  • इस लोन की खासियत की बात करें तो आप आसानी से अपने मोबाइल में मौजूद योनो ऐप( YONO APP)की मदद से अप्लाई कर सकते हैं। आधार OTPकी मदद से आप ई साइन करने की सुविधा।
  • स्टेप बाय स्टेप ईमेल और SMS के जरिए ई साइनिंग की सुविधा इसमें मिलती है।
  • लोन प्रोसेस पूरी तरीके से डिजिटल हैं , जिससे अप्लाई करने में आसानी होती है।
  • वहीं लोन की अदायगी का तरीका आसान है। यानी इस ‘रियल टाइम एक्सप्रेस क्रेडिट’ का फायदा आप आसानी से उठा सकते हैं।
  • योनो ऐप की मदद से क्रेडिट चेक, योग्यता और अन्य डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन जैसे कामों के लिए आपको बैंक के चक्कर नहीं काटने होंगे।

कौन कर सकता है अप्लाई :

इस लोन के साथ कुछ शर्तें भी जुड़ी हैं, जैसे इसे सिर्फ केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों और डिफेंस सैलरी पैकेज वाले ग्राहकों को दिया जा सकता है। 15000 रुपए से लेकर 100000 रुपए तक न्यूनतम शुद्ध मासिक इनकम वाले कर्मचारी इसे अप्लाई कर सकते हैं। सैलरी के मुताबिक न्यूनतम ऋण राशि 25000 रुपए से लेकर 350,000 रुपए तक है। वहीं EMI/NMI का अनुपात: RTXC के लिए: < 50% और RTXC-Elite के लिए: < 60% होगा। लोन की अवधि 6 महीने से 72 महीने होगी। लोन की चुकौती आप EMI के जरिए कर सकते हैं। ईएमआई की कटौती आपकी सैलरी से ऑटोमेटिक होती रहेगी। इस ‘रियल टाइम एक्सप्रेस क्रेडिट’ सुविधा के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप SBI की आधिकारिक वेबसाइटhttps://sbi.co.in/hi/web/personal-banking/home पर क्लिक कर सकते हैं।