Exam on OMR Sheet: सरकारी स्कूलों में ओएमआर शीट पर होगी सत्र परीक्षा.

Exam on OMR Sheet: परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों की सत्र परीक्षा ओएमआर (आप्टिकल मार्क रीडर) शीट पर 29 नवंबर को पूरे मंडल में एक साथ होगी। सभी विषयों को मिलाकर एक घंटे की परीक्षा होगी। जिसका रिजल्ट भी 15 दिन के अंदर आ जाएगा। इसके बाद सीधे मार्च में वार्षिक परीक्षा होगी। जिसमें बच्चे पहले की तरह प्रश्नपत्र के जरिये उत्तर लिखकर परीक्षा देंगे।

शिक्षक करेंगे कक्षा एक से तीन तक के बच्चों की मदद :

परीक्षा के दौरान कक्षा एक से लेकर तीन तक के बच्चों की मदद शिक्षक करेंगे। वह बच्चों से उत्तर पूछकर ओएमआर शीट भरेंगे। इसके लिए कोई समय निर्धारित नहीं है। जबकि चार से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चे खुद भरेंगे। इनके लिए एक घंटे का समय निर्धारित है। सभी कक्षाओं के बच्चों को प्रश्नपत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए स्कूल में सारा इंतजाम किया जाएगा। कंपोजिट ग्रांट से पेन खरीदकर स्कूल बच्चों को देंगे। जिले के शिक्षकों को इसके लिए पहले ही प्रशिक्षित किया जा चुका है।

जुलाई में आठवीं के बच्चों की हुई थी ओएमआर शीट पर परीक्षा :

इसके पूर्व बेसिक शिक्षा विभाग ने जुलाई माह में प्रयोग के तौर पर जिले में एक से आठवीं कक्षा के बच्चों की ओएमआर शीट पर परीक्षा कराई थी। जिसकी सफलता के बाद इस बार परीक्षा पूरे प्रदेश में अलग-अलग तिथियों कराई जा रही है।

साढ़े तीन लाख बच्चे होंगे परीक्षा में शामिल :

सत्र परीक्षा में जनपद के ढ़ाई हजार स्कूलों के कक्षा एक से आठ तक के साढ़े तीन लाख बच्चें शामिल होंगे। परीक्षा के दौरान बच्चों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए स्कूलों में तैयारी कराई जा रही है।

क्या कहते हैं अधिकारी :

बीएसए रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि परिषदीय स्कूलों में 29 नवंबर को सत्र परीक्षा होगी। इसके लिए तैयारी चल रही है। शिक्षक पहले ही प्रशिक्षित किए जा चुके हैं।

सोर्स: Jagran.com