Skin Care Tips For Summer : सनस्क्रीन कर रहे हैं इस्तेमाल तो इन बातों का रखें ख्याल.

Skin Care Tips For Summer : गर्मी में धूप (Sunlight) से बचना बेहद मुश्किल होता है. कभी-कभी ना चाहते हुए भी आपको किसी न किसी जरूरी काम से घर के बाहर निकलना ही पड़ता है. ऐसे में ज्यादातर लोग धूप और लू से सुरक्षित रहने के लिए फुल स्लीव कपड़ों से लेकर सनग्लास लगाने तक सभी तरीके आजमाते हैं. लेकिन त्वचा (Skin) के हर हिस्से को धूप से बचाना लगभग नामुमकिन होता है. इसीलिए कई लोग बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाना नहीं भूलते हैं. लेकिन सनस्क्रीन यूज करने से पहले कुछ अहम बातें जान लेना भी बेहद जरूरी होता है.

दरअसल, सनस्क्रीन क्रीम या लोशन न सिर्फ सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की सुरक्षा करती है बल्कि स्किन में मॉइश्चर बरकरार रखने में भी मदद करती है. हालांकि मार्केट में मिलने वाले सारे सनस्क्रीन प्रोडक्ट त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं. ऐसे में सनस्क्रीन के चुनाव और उसे त्वचा पर लगाने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना आवश्यक हो जाता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

समय के मुताबिक लगाएं सनस्क्रीन
अगर आप थोड़े समय के लिए घर से बाहर जा रहे हैं, तो एक बार सनस्क्रीन लगाना काफी होता है. मगर अगर आप चार घंटों से अधिक बाहर रहने वाले हैं, तो कम से कम 2 बार सनस्क्रीन जरूर लगाएं. इससे आपकी स्किन को डबल प्रोटेक्शन मिलेगी और आपकी त्वचा पर धूप का असर बिल्कुल नहीं होगा.

स्किन टाइप का रखें ध्यान
सनस्क्रीन क्रीम या लोशन खरीदने से पहले अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखना जरूरी होता है. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो वॉटर बेस्ड सनस्क्रीन आपके लिए परफेक्ट रहेगी. वहीं ड्राई स्किन के लिए ऑयल बेस्ड सनस्क्रीन का ही चुनाव करें.

जरूर पढ़े प्रोडक्ट डिटेल्स
सनस्क्रीन खरीदने से पहले उस पर लिखी डिटेल्स को अच्छे से पढ़ना ना भूलें. साथ ही अगर हो सके तो यूवीए और यूवीबी युक्त सनस्क्रीन ही खरीदें. ये सनस्क्रीन कई परतों के साथ त्वचा को प्रोटेक्ट करने में मदद करती हैं.

ज्यादा एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लें
सनस्क्रीन में जितना ज्यादा एसपीएफ होता है, वो सनस्क्रीन त्वचा को उतनी ज्यादा सुरक्षा पहुंचाने में सक्षम होती है. आमतौर पर मार्केट में एसपीएफ 15 से एसपीएफ 100 तक की सनस्क्रीन आती है. जहां एसपीएफ 15 सनस्क्रीन त्वचा को 93 फीसदी यूवीबी रेज से बचाती है. वहीं एसपीएफ 50 का इस्तेमाल 98 प्रतिशत और एसपीएफ 100 का इस्तेमाल त्वचा को 99 प्रतिशत यूवीबी रेज से प्रोटेक्ट करने में कारगर होता है.

बीच पर जाने से पहले
गर्मियों में अगर आप समुद्र किनारे या किसी वॉटर पार्क जाने का प्लान बना रहे हैं. तो ध्यान रहे पानी वाली जगहों पर हर 1-2 घंटे पर सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें. क्योंकि ज्यादा देर पानी में रहने या पसीने के चलते सनस्क्रीन का असर जल्दी खत्म हो जाता है.