the help of olive oil : कुछ इस तरह करें जुओं का सफाया ऑलिव ऑयल की मदद से.

सिर में जुएं होना आम बात है। जब किसी व्यक्ति के सिर में जुएं होती हैं, तो वह काफी परेशान हो सकता है। दरअसल, जुओं के कारण सिर में अत्यधिक खुजली होती है, जो आपको शर्मिन्दा भी कर सकती है। इतना ही नहीं, एक बार जूं होने पर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो इनकी संख्या बहुत अधिक बढ़ जाती है। आमतौर पर, जुओं का इलाज करने के लिए मार्केट में कई तरह के शैम्पू व अन्य ओवर-द-काउंटर तरीके अवेलेबल हैं। हालांकि, इनका इस्तेमाल करने की सलाह कम ही दी जाती है, क्योंकि पर्मेथ्रिन और पाइरेथ्रिन जैसे कीटनाशक होते हैं, जो आपकी स्कैल्प में जलन का कारण भी बन सकते हैं।

ऐसे में आप कोशिश करें कि जुओं का इलाज करने के लिए आप कुछ नेचुरल तरीकों को अपनाएं। इस क्रम में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह ऑयल आपके बालों के लिए सुरक्षित है, लेकिन जुओं का सफाया कर सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि ऑलिव ऑयल की मदद से जुओं से छुटकारा कैसे पाएं-

जुओं पर इस तरह काम करता है जैतून का तेल

जुओं के लिए ऑलिव ऑयल काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, जैतून का तेल थोड़ा थिक होता है और इसलि जब आप इस ऑयल को अपने बालों पर लगाती हैं, तो यह जूं के श्वसन तंत्र में चला जाता है। ऐसा करने से जुओं में ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद हो जाती है और इसलिए उनका दम घुटने से मृत्यु हो जाती है।

ऐसे करें ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल

अपने बालों से जुओं का सफाया करने के लिए आप ऑलिव ऑयल को इस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं-

सबसे पहले अपने बालों के सेक्शन करती जाएं।

अब ऑलिव ऑयल को अपने बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाना शुरू कर दें।

इस तरह आप अपने पूरे स्कैल्प पर ऑलिव ऑयल लगा ले।

अब बालों का एक बन बना लें और उसे टाइट फिटिंग वाले शॉवर कैप से ढक दें ताकि जूं बाहर न निकल सकें।

अब आप इसे या तो रात भर के लिए या कम से कम 6-8 घंटे के लिए छोड़ दें।

अब शॉवर कैप हटाएं और कंघी की मदद से अपने बालों से जूं को बाहर निकालें।

एक बार हो जाने के बाद, अपने बालों को शैम्पू करें।

सप्ताह में तीन बार दोहराएं जब तक आप अपने सिर में जूं से छुटकारा नहीं पा लेती।

ऐसे करें लीख का खात्मा

यहां आपको यह ध्यान देना चाहिए कि जैतून का तेल केवल जूं के लिए अच्छा काम करता है न कि उनके अंडे यानी निट्स या लीख के लिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि लीख या निट्स का सुरक्षात्मक बाहरी आवरण को भेद पाना संभव नहीं है और इसलिए जैतून का तेल उनका दम घुटने और मारने का काम नहीं करता है। हालांकि, एक बार जब वे निट्स से निकलते हैं, तो यह उन्हें दूर करने के लिए अच्छी तरह से काम कर सकता है। ऐसे में अगर आप लीख को मारना चाहती हैं तो ऐसे में आप बालों को शैम्पू करने के बाद ब्लो ड्रायर को थोड़ा बालों के करीब लाकर मीडियम हिट पर इस्तेमाल करें।

यूं तो ऑलिव ऑयल जुओं पर बेहद प्रभावशाली तरीके से काम करता है, लेकिन फिर भी बेहतर परिणाम के लिए आप इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें जैसे टी ट्री ऑयल या लैवेंडर ऑयल भी मिला सकते हैं। यह ना केवल जूं के संक्रमण को रोकेंगे, बल्कि जल्द उपचार में मदद करेगे और इससे बालों में भीनी-भीनी खुशबू भी आएगी।