Calorie Burning Yoga : कमर का साइज होने लगेगा कम और फिट दिखेंगे आप कैलोरी बर्न करने के लिए रोजाना करें ये 5 योगासन.

Calorie Burning Yoga: वजन घटाने और कैलोरी कम करने के लिए कुछ योगासन किए जा सकते हैं. ये योगासन आपकी कमर को पतला करने में भी कारगर साबित होंगे.

Yoga Poses: वजन घटाने के लिए योगा की तो जा सकती है लेकिन कौनसी योगा की जाए यह समझ नहीं आता. ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी योगा (Yoga) बेहद फायदेमंद साबित होती है. यहां जिन योगासन के बारे में बताया जा रहा है वो आसान भी हैं और असरदार भी. रोजाना कुछ देर इन योगासन को ठीक तरह से करने पर धीरे-धीरे शरीर पर इनका प्रभाव आप खुद महसूस करने लगेंगे. कैलोरी बर्न (Calorie Burn) करने वाली यह योगा आपको फिट और आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में यह योगासन काम आएंगे.

कैलोरी बर्न करने वाले योगासन | Calorie Burning Yoga Poses

अधोमुख श्वानासन
स्ट्रेचिंग और हाथ, पैरों और बैक को स्ट्रेंथ करने के लिए अधोमुख श्वानासन किया जा सकता है. इस पोज को करने के लिए अपने पैरों के पंजों और हथेलियों के बल पर शरीर को उठाते हुए लेटें. सीधे शब्दों में प्लैंक (Plank) की पोजीशन में आएं. इसके बाद शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और पोज को होल्ड करें.

बालासन
यह सबसे आसान योगासन में से एक है और इसे करने पर रीढ़ की हड्डी और कंधों को रिलैक्स होने में मदद मिलती है. इस आसन से कमर का दर्द भी कम होता है और पाचन बेहतर होने में मदद मिलती है. अपने घुटनों के बल बैठें और हाथों को आगे की तरफ लेकर जाएं. पीठ झुकी होनी चाहिए, पैरों के पंजे पीछे, सिर को जमीन पर टिकाएं और हाथों को सामने की तरफ रखें. कुछ देर पोज को होल्ड करने के बाद सीधे हो जाएं.

बद्ध कोणासन
कैलोरी बर्न करने वाली आसान सी योगा में बद्ध कोणासन योगासन भी शामिल है. इसे करने के लिए जमीन पर आलती-पालती मारकर बैठें. अपने पैरों के तलवों को आपस में जोड़ें और हाथों से पकड़कर बैठें. इस पोज को होल्ड करें और कम से कम 5 बार धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें. इस योगासन से जांघों को भी फायदा मिलता है.

आनंद बालासन
इस आसन में समझिए आपको बच्चा ही बन जाना है. इस आसन को करने के लिए जमीन पर लेटें और घुटनों को मोड़कर हाथों से ऊपर उठाएं और पकड़कर लेटे रहें. इसके बाद 30 सेकंड तक इस पोज को होल्ड करें और फिर वापस सीधे हो जाएं.

फलकासन

शरीर की कैलोरी बर्न करने के सबसे असरदार योगासन में से एक है प्लैंक पोज (Plank Pose) या फलकासन. इस योगा को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटें और फिर कोहनी से हथेलियों तक का हिस्सा जमीन पर टिकाएं और पैरों के पंजों के बल शरीर को उठाएं. इससे कोर स्ट्रेंथ बढ़ती है, बैलेंस बेहतर होता है और कैलोरी बर्न होती है सो अलग.