Cholesterol Diet : ये 3 ड्रिंक्स बेड कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करती हैं शरीर से निकलने लगता है गंदा कॉलेस्ट्रोल.

Cholesterol Diet : शरीर में कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर सेहत से जुड़ी कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. इन्हीं में से एक है हार्ट अटैक. वर्तमान में हार्ट अटैक (Heart Attack) या सडन कार्डियाक अरैस्ट के कई मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है कि हम अपने दिल की सेहत का ख्याल रखें. कॉलेस्ट्रोल दिल की सेहत (Heart Health) को प्रभावित करता है, इस चलते दिक्कत के बहुत ज्यादा बढ़ने से पहले ही कॉलेस्ट्रोल को कम करने के तरीके खोज निकालने में ही समझदारी है. निम्न ऐसी ही 3 तरह की ड्रिंक्स के बारे में बताया जा रहा है जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार साबित हो सकती हैं.
कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली ड्रिंक्स | Drinks That Lower Cholesterol Levels

टमाटर की ड्रिंक

टमाटर की ड्रिंक असल में टमाटर का रस (Tomato Juice) है जिसके कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार प्रभाव देखे जा सकते हैं. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. साथ ही, इसमें लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है. नियासिन और कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फाइबर इसे कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाली ड्रिंक बनाते हैं. एक स्टडी के मुताबिक अगर 2 महीने के लिए रोजाना 280 एमएल तक टमाटर का जूस पिया जाए तो यह गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को बड़ी मात्रा तक कम करने का काम करेगा.

सोया मिल्क

सोया मिल्क (Soy Milk) में सैचुरेटेड फैट्स की कम मात्रा होती है. रोजाना सेवन करने वाले क्रीमी और हाई फैट वाले दूध को सोया मिल्क से बदला जा सकता है. इससे कॉलेस्ट्रोल तो कम होगा ही साथ में सेहत को कई और फायदे भी मिलेंगे. फूड एंड ड्रग असोसिएशन भी रोजाना डाइट में सोया मिल्क को शामिल करने की सलाह देता है. इस दूध को सादा पीने के अलावा आप इनसे अलग-अलग तरह के शेक्स या स्मूदी आदि भी बनाकर पी सकते हैं.

बेरीज ड्रिंक

बेरीज से तैयार की जाने वाली स्मूदी और शेक्स कॉलेस्ट्रोल के लेवल में गिरावट लाने के लिए पिए जा सकते हैं. यह आपके कॉलेस्ट्रोल की मात्रा का भी ध्यान रखेंगे और शरीर से गंदा कॉलेस्ट्रोल भी निकलने लगेगा. इसके प्रभावी होने का एक कारण है कि बेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होती हैं. आप अपनी डाइट में ब्लूबेरीज, रेस्पबेरीज और स्ट्रॉबेरीज को शामिल कर सकते हैं.