digestive preoblems : ये भी प्रॉब्लम्स हो सकता है इन फूड्स को एकसाथ खाने से तुरंत बिगड़ सकता है हाजमा.

Food Combinations causing digestive preoblems: आयुर्वेद के अनुसार कुछ विशेष फूड्स का सेवन एक-दूसरे के साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे पेट की अग्नि या पाचन शक्ति (digestive fire) को नुकसान पहुंचता है। जिससे पेट फूलने, पेट में दर्द, अपच और गैस जैसी परेशानियां हो सकती है। कई बार ये समस्याएं इतनी गम्भीर होती हैं कि लोगों को डॉक्टरी मदद की जरूरत पड़ती है और डाइजेस्टिव सिस्टम को सही तरीके से मदद  करने के लिए लम्बे समय तक गोलियों और दवाइयों का सेवन करना पड़ सकता है। वहीं, कुछ लोगों को चेस्ट बर्न या छाती में जलन और एसिड रिफ्लेक्स जैसी गम्भीर बीमारियां भी गलत खानपान से हो सकती हैं। अगर आपकी भी परेशानियां ऐसी ही हैं। तो ध्यान से पढ़ें यह गैलरी और समझें कि कहीं आप भी खाने-पीने की ऐसी चीजों का सेवन गलत तरीके से तो नहीं कर रहें। यहां जानें कुछ ऐसे ही फूड कॉम्बिनेशन्स के बारे में जिनका एकसाथ सेवन करने से पाचनतंत्र बिगड़ सकता है। (Food Combinations causing digestive preoblems in Hindi)

अंडा और दाल
कुछ लोगों को राजमा, अरहर की दाल या बींस के साथ-साथ रोजाना अंडा या मीट खाने की भी आदत होती है लेकिन, आपकी ये आदत आपके लिए परेशानियां पैदा कर सकती है। जहां दाल को तुरई, टमाटर और लौकी जैसी सब्जियों के साथ पकाकर खाना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है वहीं, अंडा या मीट के साथ दाल खाने से पेट खराब हो सकता है। दोनों में मौजूद प्रोटीन्स को पचा पाना आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए मुश्किल हो जाता है और आपको अपच, गैस या अन्य प्रकार की परेशानियां हो सकती हैं।

घी और शहद
देसी घी कई चिकित्सिय गुणों से भरपूर एक सुपरफूड है और भारत में देसी घी खाने की परम्परा लम्बे समय से है। देसी घी खाने से शरीर को अंदर से मजबूती मिलती है वहीं, घी का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने और बॉडी टेम्परेचर को संतुलित रखने में भी मदद करता है। लेकिन, अगर आप घी का सेवन शहद के साथ करते हैं तो इससे आपको पेट की समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, घी और शहद का सेवन करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि दोनों चीजें समान मात्रा में ना हों।

सब्जियां और दूध
दूध और ताजी सब्जियां, दोनों ही बहुत हेल्दी फूड्स माने जाते हैं। लेकिन, इन दोनों का एकसाथ सेवन करने से आपके पाचनतंत्र को बहुत अधिक नुकसान पहुंच सकता है। इसीलिए, सब्जियों का सेवन दूध या फलों के साथ करने से बचना चाहिए।

दूध के साथ मछली
दुनियाभर में कुछ ऐसी डिशेज तैयार की जाती हैं जिसमें मछली को चीज, दही या दूध डेयरी प्रॉडक्ट्स के साथ पकाया जाता है। लेकिन, आयुर्वेद में मछली का सेवन डेयरी प्रॉडक्ट्स के साथ करने से मना किया जाता है। क्योंकि, ऐसा करने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

%d bloggers like this: