Eating Jaggery : जानिए 5 तरीके गर्मी में गुड़ सेवन करने के.

गुड़ कब और कैसे खाना चाहिए : गर्मियों में ज्यादातर लोग गुड़ के सेवन से बचते हैं। लेकिन आपको जान कर हैरानी हो सकती है कि गर्मियों में भी सेवन फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं गर्मियों में गुड़ कब और कैसे खाना चाहिए।

गर्मियों में गुड कब और कैसे खाना चाहिए?
गुड़ के फायदे ( health benefits of jaggery) कई हैं। लेकिन गर्मियों में ज्यादातर लोग गुड़ के सेवन से बचते हैं। क्योंकि महिलाओं में जहां ये पीरियड्स को जल्दी ले आता है, पुरुषों में ये शरीर के ताप को बढ़ाता है। इसके अलावा गर्मियों में रेगुलर गुड़ खाना आपके पेटे को गर्म कर देता है जिससे तलवों में जलन और हाथों में बार-बार पसीना आने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा गर्मियों में बच्चों को रोज गुड़ खिलाने उन्हें दाने भी निकल सकते हैं। लेकिन कुछ मामलों में गर्मियों में गुड़ खाना फायदेमंद भी है और ये शरीर में कमजोरी और आलस को दूर कर सकता है। बस आपको गर्मियों में इसके खाने के तरीके में बदलाव करना होगा। तो, आइए जानते हैं गुड कब और कैसे खाना चाहिए?

1. गुड़ शरबत
गुड़ शरीर के सामान्य तापमान को बनाए रखने में मदद करता है जो आपके पेट को ठंडा रखने में मदद करता है। विशेषज्ञ गर्मी के महीनों में ठंडा होने के लिए गुड़ शरबत पीने की सलाह देते हैं। साथ ही इससे शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है और पैरों में जलन की समस्या भी नहीं होती है। इसके अलावा गुड़ एनर्जी बढ़ाने में भी मदद करता है और गर्मियों में जब आप तेज धूप से थक जाते हैं यो ये शरबत पीना आपको बहुत आराम दिलाता है।

2. सत्तू गुड़ स्मूदी
सत्तू गुड़ स्मूदी बच्चों और महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। दरअसल, सत्तू जहां पेट की समस्याओं को दूर करता है वहीं गुड़ आयरन से भरपूर होता है और शरीर में खून की कमी को दूर करता है। इसके अलावा बच्चों के लिए तो ये एक बेहद टेस्टी ड्रिंक हो जाता है। साथ ही जिन लोगों को वेट लॉस करना है उनके लिए भी सत्तू गुड़ स्मूदी बहुत ही फायदेमंद है।

3. गुड़ चिया सीड्स ड्रिंक
गुड़ चिया सीड्स ड्रिंक एक वेट लॉस ड्रिंक की तरह काम करता है। साथ ही ये महिलाओं में कमजोरी के दौरान बहुत फायदेमंद है। दरअसल, चिया सीड्स के पोषक तत्व और गुड़ का आयरन मिल कर शरीर की कमजोरी दूरी करता है। इसके अलावा ये ड्रिंक मेटाबोलिज्म को तेज करता है और बॉवेल मूवमेंट को सही करता है, जो कि गर्मियों में कब्ज की समस्या क दूर करता है।

4. गुड़ से बनी मीठी भात
बच्चों को आप गर्मियों में गुड़ से बनी मीठी भात खिला सकते हैं। ये भात दो तरीके से काम करता है। एक तो यह प्रोबायोटिक की तरह काम करता है और दूसरा ये एनर्जी बूस्ट करता है। इसे बनाने के लिए चावल को बना कर रात भर भानी में डाल कर रखा जाता है और सुबह चावल को छान कर और इस पानी में गुड़ पका का और फिर इस बासी चावल को मिला कर बनाया जाता है। इस भात को ठंडा करके खाते हैं। इसलिए ये पेट को ठंडा करता है और गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है।

5. गुड़ लस्सी
गुड़ लस्सी आपने कभी पी है। मधुरा के कुछ जिलों में ये बनाया जाता है। तो कुछ इलाकों में पान के पत्तों को इसके साथ पी कर बनाया जाता है। ये लस्सी पेट को ठंडा करता है और शरीर के लिए एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक की तरह काम करता है। इस तरह ये बेहद फायदेमंद है।