Foods In Less Hemoglobin : जानिए किस तरह मेंटेन करें बॉडी में खून की कमी ये चीजें खाते ही शरीर में तेजी से बढ़ेगा हीमोग्लोबिन.

Foods In Less Hemoglobin : शरीर में खून की कमी व्यक्ति पर बुरे से बुरा असर डाल सकती है. वैसे तो ये एक आम समस्या है लेकिन इसके प्रति सचेत रहना चाहिए. कई बार बॉडी में खून की कमी से बेहोशी आना, सांस फूलना, अधिक थकान लगना जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. व्यक्ति को हीमोग्लोबिन चेकअप भी समय-समय पर कराते रहना चाहिए. इससे खून की कमी होने पर इलाज करना आसान हो सकता है. कई बार हीमोग्लोबिन कम होने पर चक्कर तक आ जाता है और फिर खून चढ़ाना पड़ता है. वैसे तो शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए कई ऐसी चीजें है जिन्हें आप आहार में शामिल कर सकते हैं. तो आइये जानें हीमोग्लोबिन मेंटेन करने के उपाय.

तेजी से खून बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

टमाटर खाएं
सलाद के लिए टमाटर सबसे बेहतर होता है. सब्जियों में भी आप टमाटर को मिलाकर खा सकते हैं. इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी आसानी से पूरी होती है. टमाटर में विटामिन ई, विटामिन बी6, फॉस्फोरस और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही टमाटर फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीज का भी बेहतर सोर्स होता है. आपको बता दें खून बढ़ाने के लिए ये सारी चीजें जरूरी होती हैं.

चुकंदर, अंजीर
शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करने के लिए आप चुकंदर खा सकते हैं. इसमें मौजूद आयरन रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाते हैं. चुकंदर की तासीर ठंडी होती है. इसे सर्दी-गर्मी कभी भी खाया जा सकता है. आप चाहें तो सलाद में चुकंदर घिसकर खा सकते हैं. इसके साथ ही अंजीर भी शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए बहुत लाभकारी होता है. अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन होता है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को तेजी से बढ़ाता है.

जानिए कितना होना चाहिए बॉडी का हीमोग्लोबिन
आपको बता दें पुरुषों और महिलाओं के लिए हीमोग्लोबीन का स्तर अलग-अलग होता है. पुरुषों में 13.5 से 17. 5 ग्राम हीमोग्लोबीन का स्तर होना चाहिए. वहीं महिलाओं के शरीर में 12.0 से 15. 5 ग्राम हीमोग्लोबिन होना चाहिए. अगर किसी भी शरीर में इससे कम हीमोग्लोबिन होता है तो बीमारियों का कारण बन सकता है. हालांकि डाइट में सुधार से हीमोग्लोबिन को मेंटेन किया जा सकता है.