High Cholesterol Symptoms : ये तीन लक्षण अगर चेहरे पर दिखने लगें तो समझिए आपको है High Cholesterol की समस्या.

High Cholesterol Symptoms: धूप के संपर्क में आने से शरीर में बनने वाले फैट लिपिड्स कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. अधिकांश लोग ये सोंचते हैं कि कोलेस्ट्रॉल हमारी बॉडी के सिस्टम को खराब करता है, लेकिन ऐसा नहीं है. आपको बता दें, हमारी बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल बनते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं, वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में ब्लड वेसेल्स को ब्लॉक कर देते हैं. यही आगे चलकर हाई बीपी और दिल की समस्याओं का कारण बनता है. इसलिए, जरूरी है कि आप हाई कोलेस्ट्रॉल के शुरुआती लक्षणों (Symptoms of High cholesterol) को पहचानें और इसे कम करने के उपाय करें. तो, आइए आज हम आपको बताते हैं कि आपके चेहरे पर आने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को आप कैसे पहचान सकते हैं…

चेहरे पर हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण-

1. चेहरे पर पीले रंग के दाने होना
चेहरे पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे तुरंत साफ पता चलने लगते हैं, चाहे वो पिंपल्स हों या चोट के निशान. इसी तरह जब आपकी बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है, चेहरे पर पीले रंग के दाने नजर आते हैं. ये हाई कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का पहला और मुख्य लक्षण है. आपको बता दें, कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से ब्लड वेसेल्स और चेहरे की छोटी-छोटी नलियों में ब्लॉकेज आने लगती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने के साथ चेहरे के पोर्स में ऑक्सीजन की भी कमी होने लगती है. जिससे चेहरे पर पीले रंग के दाने निकलने लगते हैं.

2. बिना खुजली वाले दाने
बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपको खुजली और रैशेज की समस्या हो सकती है. ज्यादातर ये चेहरे पर ही होती है. ये रैशेज खराब ब्लड सर्कुलेशन और बंद पोर्स के संकेत हैं. इसमें पूरे शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने होने लगते हैं, ये चेहरे पर ही नहीं शरीर के अलग-अलग अंगों पर नजर आ सकते हैं. अगर आपके शरीर पर अकारण ऐसे दाने नजर आते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

3. मोटी-मोटी या मोम जैसी त्वचा
कभी-कभी कुछ लोगों को अपनी स्किन मोटी और वैक्सी यानी कि मोम जैसी महसूस होती है. कई बार ऐसी स्किन को देखने पर आपको लगता है कि ये ऑयली है. दरअसल, ये हाई कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का तीसरा कारण है. ऐसे में स्किन पर हाई कोलेस्ट्रॉल के इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें और अपने डॉक्टर को तुरंत दिखाएं.