Kali Mirch Powder Benefits : मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे गुनगुने पानी या दूध में मिलाकर खाएं काली मिर्च का पाउडर.

Kali Mirch Powder Benefits : मसाले सिर्फ हमारे भोजन को एक बेहतरीन स्वाद ही प्रदान नहीं करते हैं, बल्कि कई मसाले सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हमारे किचन में मौजूद ऐसा ही एक मसाला है काली मिर्च। अन्य मिर्च की तुलना में काली मिर्च स्वाद में थोड़ा अलग होती है, लेकिन सेहत के लिए कई जरूरी पोषक तत्वों और औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को आपसे दूर रखने और उनके उपचार में बहुत प्रभावी है। यही कारण है कि इसे ‘स्पाइस किंग’ कहा जाता है।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो काली मिर्च में विटामिन ए, सी, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। आयुर्वेद में काली मिर्च को कई समस्याओं के उपचार में प्रयोग किया जाता है अब सवाल यह उठता है, कि काली मिर्च के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं?

डायटीशियन गरिमा की मानें तो आप आप काली मिर्च को पीसकर, इसके पाउडर का सेवन सुबह या रात में गुनगुने पानी में मिलाकर कर सकते हैं। आप दूध में काली मिर्च पाउडर मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं, इससे भी सेहत को जबरदस्त फायदे मिलेंगे। इस लेख में हम आपको काली मिर्च पाउडर खाने के 6 फायदे (kali mirch powder khane ke fayde) बता रहे हैं।

काली मिर्च का पाउडर खाने के फायदे- Eating Black Pepper Powder Benefits

1. पाचन बनाए मजबूत
काली मिर्च पेट के लिए बहुत लाभकारी है। अगर आप सुबह गुनगुने पानी में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसका सेवन करते हैं, तो यह आपका पाचन मजबूत बनाने में मदद करती है। साथ इससे आंतों की सफाई होती है और अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है। पेट में गैस, अपच, कब्ज, ब्लोटिंग, सूजन, सीने में जलन या एसिड रिफलक्स जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए यह एक प्रभावी उपाय है।

2. पोषण प्रदान करने में करती है मदद
काली मिर्च में विटामिन सी, के जैसे जरूरी विटामिन के साथ ही पाइरिडोक्सिन, राइबोफ्लेविन, थायमिन, फोलिक एसिड, कॉपर, कोलीन, कैल्शियम आदि जैसी जरूरी मिनरल्स से भी भरपूर होती है। काली मिर्च का पाउडर लेने से न सिर्फ शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करती है, बल्कि कई गंभीर रोगों को भी दूर रखती है।

3. वजन घटाने में मदद करता है
पाचन को दुरुस्त करने के साथ ही काली मिर्च के पाउडर का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है, जिससे आपको तेजी से वजन कैलोरी और फैट बर्न करने में मदद मिलती है। वजन प्रबंधन के लिए आप चाहें तो ग्रीन में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिलाकर भी खा सकते हैं।

4. कैंसर रोधी गुण होते हैं
काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, ए और कैरोटीनॉयड जैसे कैंसर रोधी गुण, कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। जिससे न सिर्फ ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कम करने में मदद मिलती है, बल्कि कैंसर जैसे रोगों के विकास का जोखिम भी कम होता है।

5. त्वचा को रखे हेल्दी
काली मिर्च त्वचा के दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन, टैनिंग आदि हटाने में मदद करती है। यह त्वचा की रंगत में सुधार करने और अनईवन स्किन टोन से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। सफेद दागों की समस्या दूर करने में भी यह बहुत प्रभावी है।

आप काली मिर्च का सेवन गुनगुने पानी और दूध के बजाए, अपने फल, सलाद, सब्जियों आदि में छिड़कर भी कर सकते हैं। इससे भी सेहत को बहुत लाभ मिलेंगे