Oranges benefits : शरीर को मिलेंगे ये 7 फायदे नाश्ते में रोज खाएं बस एक संतरा.

Benefits of eating an orange a day : नाश्ता शरीर के लिए दिन की पहली डाइट होती है और इसकी सही शुरुआत आपको दिनभर खुश और हेल्दी रखने में मदद करती है। ऐसे में नाश्ते में हर किसी को एक फला का सेवन जरूर करना चाहिए जैसे कि संतरा। संतरा के फायदे (Oranges benefits) कई हैं लेकिन अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो ये आपके लिए और फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, रोज एक संतरा खाने से (benefits of eating an orange a day) शरीर को सिर्फ विटामिन सी ही नहीं मिलता बल्कि, ये कई बीमारियों से बचाव में भी मददगार है। वो कैसे आइए, जानते हैं।

नाश्ते में रोज एक संतरा खाने के फायदे-Oranges benefits for breakfast in hindi
बहुत से लोग सुबह खट्टी चीजों को खाने से बचते हैं और इसलिए संतरा भी नहीं खाते। लेकिन आप सोच भी नहीं सकते कि नाश्ते में रोज एक संतरा खाने से क्या होता है (Is an orange good to eat for breakfast)। दरअसल, इससे शरीर में सुबह से ही कई हेल्दी बदलाव होते हैं। जैसे कि

1. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है (Support your immune system)
एक संतरा व्हाइट ब्लड सेल्स (WBC) को बढ़ाने में मदद करता है। दरअसल, संतरा 100 प्रतिशत विटामिन सी देता है जो कि व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाकर इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इससे शरीर बैक्टीरिया, फंगस, परजीवी और वायरल संक्रमण से लड़ पाता है और इनसे जुड़ी बीमारियों से बचा रहता है।

2. दिमाग तेज करता है (Boost brain)
संतरा, फोलेट यानी कि विटामिन बी 9 का एक अच्छा स्रोत हैं, जो न्यूरोट्रांसमीटर के विकास में एक प्रमुख घटक है। न्यूरोट्रांसमीटर के निम्न स्तर चिंता, अवसाद और अन्य मूड विकारों से जुड़े होते हैं। संतरे में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सिडेंट्स हिप्पोकैम्पस में सिग्नल को बेहतर बनाते हैं, जो दिमाग का वह हिस्सा है जो याददाश्त और सीखने से जुड़ा होता है। इस तरह सुबह नाश्ते में इसे खाना ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है।

3. आंखों की रोशनी बढ़ाता है (Increase eyesight)
विटामिन सी, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कि आंख की बाहरी परत, कॉर्निया को विकसित करने और हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। यह छोटी केशिकाओं के माध्यम से स्वस्थ रक्त प्रवाह को भी बढ़ावा देता है जो रेटिना की ओर ले जाते हैं, आंखों से जुड़ी बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा इसका विटामिन ए और सी दोनों ही मोतियाबिंद के जोखिम को रोकते हैं और आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं।

4. दिल के लिए हेल्दी (Heart healthy)
संतरे में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। दरअसल, संतरा फाइबर और पेक्टिन से भी भरपूर है जो कि शरीर के वसा के अवशोषण को धीमा करते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। संतरे में पाया जाने वाला मिनरल मैग्नीशियम भी रक्त वाहिकाओं को लचीला बनाए रखने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर स्वस्थ रहता है। इस तरह यह दिल के लिए फायदेमंद है।

5. पेट के लिए फायदेमंद (Good gut health)
मुंह, पेट और कोलन जैसे पाचन तंत्र की बीमारियोंके जोखिम को करने के लिए आपको रोज एक संतरा खाना चाहिए। इसका विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। ये पाचन तंत्र में सेलुलर मेटाबोलिज्म तेज करता है और खाना पचाने में मदद करता है । साथ ही इसका हाई फाइबर कैंसर पैदा करने वाले एजेंटों को कोलन से बाहर निकालकर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

6. सर्दी-जुकाम और फेफड़ों से जड़ी बीमारियों से बचाता है (Prevents colds and lung diseases)
संतरे में कई ऐसे गुण हैं जो कि सर्दी-जुकाम और फेफड़ों से जड़ी बीमारियों से बचा सकते हैं। जैसे कि संतरे में लिमोनेन और साइट्रिक एसिड होता है जो कि सर्दी-जुकाम से बचाता है। साथ ही इसमें कैरोटेनॉइड एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो कि फेफड़ों को डिटॉक्स करके इन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है।

7. स्किन में ग्लो लाता है (Increase skin glow)
क्या आपको एक स्वस्थ त्वचा चाहिए तो आपको रोजाना एक संतरा जरूर खाना चाहिए। दरअसल, ये फ्री रेडिकल के कारण होने वाले डैमेज से बचाता है। साथ ही एजिंग के लक्षणों को कम करता है। संतरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है। साथ ही इसका विटामिन सी और फोलेट (विटामिन बी9) त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बना साफ और सुंदर त्वचा पाने में मदद करता है।