Pista khane ke fayde : आंखों की रोशनी बढ़ाने का करता है काम मुट्ठीभर पिस्ता मिलते हैं ये 4 गजब के फायदे.

Health Benefits of Pistachios : पिस्ता को सबसे हेल्दी नट्स (Nuts) में गिना जाता है। इसीलिए, जब भी ड्राईफ्रूट्स और नट्स की बात होती है तो पिस्ता (Pistachios) का नाम सबसे पहले गिनाया जाता है। अखरोट, काजू और बादाम के बाद पिस्ता ही सबसे अधिक खाए जाने वाले ड्राईफ्रूट्स में से है। खासकर, इसका हल्का नमकीन स्वाद लोगों को पसंद आता है। भारत में कई तरह के स्नैक्स और मिठाइयों में पिस्ते का प्रयोग होता है। तो वहीं, कुछ लोग इसे व्रत-उपवास और अन्य मौकों पर हेल्दी स्नैकिंग (Healthy Snacks for Weight Loss) के लिए साथ रखते हैं। (Healthy Diet Tips)

लेकिन, पिस्ता ना केवल स्वाद में दूसरे ड्राईफ्रूट्स से अलग है बल्कि, यह शरीर का पोषण (Nutrition) कर उसे कई तरह से लाभ भी पहुंचाते हैं। गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए पिस्ते का सेवन बहुत लाभदायक (Pistachios Health benefits) माना जाता है। आइए जानें क्यों कहा जाता है पिस्ता सेहत के लिए फायदेमंद फूड। (Health Benefits of Pistachios in hindi)

पिस्ता खाने के हेल्दी फायदे और कारण- (Health Benefits of Pistachios)

1. प्रोटीन का स्रोत
पिस्ता नट्स में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके सेवन प्रोटीन (Protein Rich Foods) की डेली खुराक प्राप्त करने में सहायता हो सकती है। खासकर, बढ़ते बच्चों के लिए पिस्ता का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि, इससे उनको प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व प्राप्त हो सकते हैं। पिस्ता में अमीनो एसिड्स भी होते हैं। इसीलिए, जब आप पिस्ता का सेवन करते हैं तो आपका पेट भरता है, क्रेविंग्स कम होती हैं और वेट लॉस में मदद होती है।

2. हार्ट के लिए हेल्दी नट
पिस्ता खाने का एक अच्छा फायदा यह भी है कि इससे दिल की सेहत में सुधार होता है। हेल्दी फैटी से भरपूर होने के कारण पिस्ता कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा कम करता है। इसमें, पॉलिअनसैचुरेटेड फैट्स और मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं जो, आपके दिल को हेल्दी रखते हैं। पिस्ता में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी पाया जाता है। गौरतलब है कि, पिस्ता उन चुनिंदा वेजिटेरियन फूड्स में से है जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाया जाता है।

3. एंटी-एजिंग
यह हेल्दी नट ना केवल बॉडी बल्कि स्किन के लिए लाभकारी है। पिस्ता खाने से आप ज़्यादा समय तक जवां दिखाता है। जी हां, पिस्ता चेहरे की त्वचा पर दिखने वाले ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम करता है। साथ ही फ्री-रैडिकल्स डैमेज़ को कम कर यह स्किन को सुरक्षित और हेल्दी रखता है। पिस्ता का सेवन करने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स का फायदा स्किन को पहुंचता है। एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री-रैडिकल्स डैमेज़ के असर को कम करते हैं और त्वचा को नयी और जवां दिखाते हैं।

4. आंखो की रोशनी बढ़ाए
पिस्ता में विटामिन-ए का स्तर अधिक होता है। यह विटामिन आंखों को हेल्दीबनाता है। इसीलिए, इनके सेवन से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है।

कैंसर से सुरक्षा
सही डायट की मदद से कैंसर के रिस्क को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। पिस्ता भी ऐसा ही फूड है जो, कैंसर से सुरक्षा देता है। इस जानलेवा बीमारी से बचाव में पिस्ता का सेवन फायदेमंद है। पिस्ता में किमो प्रिवेंटिव गुण भी पाए जाते हैं जो, कैंसर का खतरा कम करता है।