Sounf And Mishri : सौंफ-मिश्री का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत करता है मिलते हैं ये भी फायदे.

Sounf And Mishri: भारत के रसोई घरों में ऐसे बहुत से मसाले हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत का ख्याल रखने में भी मदद करते हैं. अक्सर खाना खाने के बाद कई लोग सौंफ और मिश्री खाते हैं. सभी को खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करना चाहिए क्योंकि सौंफ और मिश्री खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. सौंफ और मिश्री खाने से शरीर का पाचन तंत्र मजबूत होता है और दुरुस्त रहता है. नियमित रूप से सौंफ और मिश्री खाने से पेट ठीक रहता है और पाचन क्रिया आसान हो जाती है. जिन लोगों को गैस और एसिडिटी की परेशानी रहती हो उन्हें खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करना चाहिए ऐसा करने से उन्हें काफी फायदा हो सकता है.

सौंफ में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. सौंफ रोजाना भोजन के बाद खाने से पेट दुरुस्त रहता है और शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है.

सौंफ और मिश्री खाने के फायदे-

मोटापा दूर करने में कारगर-
सौंफ में विटामिन, कैल्शियम और फाइबर की मात्रा पर्याप्त होती है. जिसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है,जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है.

आंखो के लिए फायदमंद-
दैनिक पेपर के अनुसार रोजाना सौंफ और मिश्री का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है. हर रोज एक टेबलस्पून सौंफ में आधा टेबलस्पून मिश्री मिक्स कर खाने या उसका पाउडर बनाकर दूध के साथ सेवन करने से आंखों से जुड़ी कई समस्याओं में आराम मिलता है.

पेट रहता है स्वस्थ –
हर रोज खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ में बराबर मिश्री मिलाकर खाने से पेट स्वस्थ रहता है और पेट से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी कम होता है.

इम्यूनिटी बूस्टर –
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सौंफ काफी कारगर होती है. इसमें मौजूद विटामिन सी प्राकृतिक रूप से शरीर को इम्यूनिटी प्रदान करता है. सौंफ और मिश्री के सेवन से आपका मन और शरीर शांत रहते हैं.

आलस करता है दूर –
खाना खाने के तुरंत बाद अधिकतर आलस महसूस होता है, और सोने का मन करता है. इसीलिए खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन आलस को दूर करता है और मन को एकाग्र करने में सहायता करता है.

मुंह की दुर्गंध दूर करता है –
सौंफ का सेवन करने से मुंह की दुर्गंध जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है.