Wisdom Teeth : क्या अक्ल दाढ़ को निकलवाने से बुद्धि कम हो जाती है, डेंटिस्ट से जानिए यहां.

विस्‍डम टीथ (अक्‍ल दाढ़) आमतौर पर 15 या 17 साल की आयु के बाद निकलते हैं और यह मुंह के बिल्कुल पीछे की ओर स्थित होते हैं। एक वयस्क व्‍यक्ति में 32 दांत होते हैं और ऊपरी और निचले हिस्‍से में दोनों ओर एक-एक अक्‍ल दाढ़ होती है। उनके स्थान के कारण, उनका पता लगाना थोड़ा कठिन होता है। कई बार ये कभी निकलते ही नहीं हैं और दिखाई भी नहीं देते हैं। विस्‍डम टीथ (Wisdom Teeth) अक्सर मुंह के पीछे भोजन को चबाने के काम आता है। हालांकि, अगर यह ठीक तरह से अलाइन नहीं होते हैं तो वे दूसरे दांतों को दर्द या क्षति पहुंचाते हैं जिस कारण उन्‍हें निकलवाने की जरूरत पड़ सकती है।

जब अक्‍ल दाढ़ (विस्‍डम टीथ) निकलती है तो दर्द क्यों होता है?
दन्त रोग विशेषज्ञ, डॉ. नम्रता रूपाणी के अनुसार, अक्‍ल दाढ़ का दर्द कभी भी हो सकता है, यह बिना किसी चेतावनी के अचानक रात में भी उठ सकता है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है। अगर विस्‍डम टीथ टेढ़े निकल आए हैं या दांतों के आसपास संक्रमण हो गया है, या वे आंशिक रूप से बाहर हैं, तो भोजन के कण उसमें फंसने की संभावना होती है और ब्रश और फ्लॉस करने से कैविटी या रुकावट पैदा कर सकता है। कारण चाहे जो भी हो, दर्दनाक विस्‍डम टीथ (Wisdom Teeth) किसी भी व्‍यक्ति के मुंह के संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और इसलिए जब ये दर्द देना शुरू कर दे तो उसपर तत्काल ध्यान देने की जरूरत होती है।

क्या विस्‍डम टीथ को हटा देना चाहिए?
डेंटिस्‍ट (Dentist) से परामर्श के बाद विस्‍डम टीथ को निकलवाया जा सकता है। हालांकि, इसे निकलवाने का कोई निर्णय लेने से पहले इसके लाभ और नुकसान का मूल्यांकन किया जा सकता है। दर्द की मात्रा असहनीय होने या फिर आस-पास के दांतों और मसूड़ों को नुकसान होने की स्थिति में इसे निकालना जरूरी होगा। अगर अक्‍ल दाढ़ दूसरे दांतों को विकसित होने में बाधा डाल रही है या फिर अन्‍य दंत प्रक्रियाओं या उपचार को बाधित कर रही है तो अक्ल दाढ़ को निकलवाना महत्वपूर्ण होगा।

विस्‍डम टीथ निकलवाने के क्या नुकसान हैं?
अगर आप अपने विस्‍डम टीथ को बचाव के तौर पर निकलवाने का विकल्‍प चुनते हैं तो इसका सबसे बड़ा नुकसान संक्रमण, रक्तस्राव और अन्य सर्जिकल जटिलताओं का जोखिम है। दांत हटाने की प्रक्रिया में इसे निकालने से पहले मुंह को सुन्न करने के लिए एनेस्थीसिया का उपयोग करना शामिल है। इसलिए, दाढ़ निकलवाने से पहले अनेस्थेसिया (Anesthesia) को लेकर किसी भी तरह की सेंसेटिविटी या एलर्जी के बारे में बताना जरूरी है। अक्ल दाढ़ को निकालने के बाद एक हफ्ते से लेकर एक महीने तक ड्राई सॉकेट की स्थिति भी बन सकती है।

विस्‍डम टीथ का व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता से क्या संबंध है?
मोलर्स (दाढ़ों) के इन अंतिम सेटों का किसी की बुद्धि से बहुत कम या बिल्कुल कोई संबंध नहीं है। इन दाढ़ों का इस्तेमाल कठोर भोजन और नट्स को तोड़ने के लिए किया जाता है जिनमें काफी चबाने की जरूरत होती है। इन दाढ़ों को अक्ल दाढ़ यानी विस्‍डम टीथ का नाम इसलिए मिला क्योंकि ये वयस्‍क होने के दौरान सबसे आखिर में निकलते हैं। हालांकि, एक व्यक्ति के रूप में किसी की बौद्धिक क्षमता पर इसका कोई असर नहीं पड़ता।

अक्ल दाढ़ निकलने पर हमें क्या करना चाहिए?
अक्‍ल दाढ़ आने पर बहुत दर्द होता है। यह दर्द हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है। किसी भी रक्तस्राव को रोकने के लिए आराम किया जा सकता है और रोगी अपना सिर ऊपर रख सकता है। गर्म भोजन या ठंडे पेय से बचना चाहिए क्योंकि ये विस्‍डम टूथ के लिए दर्द बढ़ाने का काम कर सकते हैं। प्रभावित जगह पर कोल्ड कंप्रेस लगाने से सूजन को तुरंत कम करने में मदद मिलती है। यदि दर्द असहनीय है और दर्द निवारक कुछ दिनों के बाद भी मदद नहीं कर रहे हैं, तो डेंटिस्ट के साथ अपॉइंटमेंट तय कर उनके पास जाना चाहिए। पहले नरम खाद्य पदार्थ, जैसे-सूप, पुडिंग, दही, या एप्‍पल सॉस खाएं और फिर अपनी डाइट में धीरे-धीरे ठोस खाद्य पदार्थों को शामिल करें, इससे आपको काफी मदद मिलेगी क्‍योंकि प्रभावित क्षेत्र ठीक होने में अपना समय लेता है।

अक्‍ल दाढ़ निकलने पर होने वाले दर्द से कैसे छुटकारा पाएं?
विस्‍डम टीथ या अक्‍ल दाढ़ निकलने पर होने वाले दर्द ( Wisdom Teeth Pain Treatment) से छुटकारा पाने के लिए डेंटिस्‍ट के पास जाना पड़ सकता है और हो सकता है कि उन्‍हें निकालना पड़े। हालांकि, डेटल ऑफिस जाने तक कुछ टिप्स घर पर रहते हुए दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

नमक के पानी (Salt Water) से कुल्ला करने से अक्ल दाढ़ के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है। दर्द से राहत पाने के लिए इसे बार-बार और हर कुछ घंटों में कुल्ला कर सकते हैं।

आइस पैक कोल्ड कंप्रेस दर्द को सुन्न करने में मदद करता है और आराम देता है। आप कॉमर्शियल आइस पैक का विकल्प चुन सकते हैं या प्लास्टिक की थैली में कुछ बर्फ रख कर इसे एक तौलिये में लपेट कर सूजन वाले क्षेत्र पर रख सकते हैं। इससे न केवल दर्द से थोड़ी राहत मिलेगी बल्कि सूजन को कम करने में भी मदद होगी।

ओवर द काउंटर दर्द निवारक दवाएं जैसे आइबुप्रोफेन (Ibuprofen) अस्थायी रूप से दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। आइबुप्रोफेन सूजन को कम करता है और दर्द के कारण होने वाली सेंसेशन से राहत प्रदान करता है।

टी-बैग (Tea Bag) उपचार भी अक्‍ल दाढ़ के दर्द का इलाज करने का एक प्रभावी तरीका है। चाय बनाने के बाद, एक कप में टी बैग डालकर उसे फ्रिज में रख दें। एक बार जब कप पर्याप्त ठंडा हो जाए तो टी-बैग लें और इसे मुंह के अंदर सीधे दर्द करने वाली मसूड़े पर रखें। यह सूजन को कम करने और दर्द से तुरंत राहत दिलाने में मदद करेगा।