Benefits Of Eating Bajra : हार्ट अटैक से डायबिटीज तक दूर होंगी ये 5 बीमारियां स्वाद और सेहत का अनोखा मेल है बाजरे की रोटी.

pearl millet benefits: सर्दियों के दिनों बहुत से लोगों को बाजरे की रोटी खाना पसंद होती है, जो सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इस लेख में जाने बाजरे की रोटी खाने से कौन की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

बाजरे की रोटी खाने के फायदे (Benefits Of Eating Bajra)

Health benefits of pearl millet: सर्दियों में अगर आपने कभी बाजरे की रोटी नहीं खाई तो शायद आप इस बात का अंदाजा नहीं लगा पाएंगे कि यह रोटी कितनी स्वादिष्ट होती है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान जैसे प्रदेशों में सर्दियों के दिनों में बाजरे की रोटी को खूब पसंद किया जाता है। यह रोटी सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि खूब पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। बाजरा किसी सुपरफूड से कम नहीं है, क्योंकि इसमें गेहूं व चावल की तुलना में ज्यादा फाइबर व अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसलिए इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है। बाजरे में कैल्शियम, प्रोटीन, मिरल्स, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट्स और आयरन होता है, जो शरीर को कई अलग-अलग फायदे प्रदान करता है। इसलिए सर्दियों के दिनों में बाजरे की रोटी खाना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं बाजरे की रोटी का सेवन करने से शरीर की कई बड़ी बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। (bajre ki roti khane ke fayde)

1. हार्ट अटैक का खतरा कम करे (pearl Millet For Heart)
सर्दियों में हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और ऐसे में बाजरे की रोटी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। बाजरे में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खासतौर पर हार्ट के मरीजों के लिए बाजरे की रोटी बेहद फायदेमंद मानी जाती है।

2. डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद (pearl Millet For Diabetes)
बढ़ते डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए बाजरे की रोटी खाना बेहद फायदेमंद है। अगर आपका ब्लड शुगर बढ़ गया है, तो गेहूं की रोटी की जगह बाजरे की रोटी का सेवन करें। साथ ही बाजरे की रोटी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए बाजरे की रोटी का सेवन करना बहुत जरूरी है।

3. हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ने न दे (pearl Millet For Diabetes)
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी बाजरे की रोटी का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। बाजरे की रोटी में मैग्नीशियम समेत कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज बाजरे की रोटी का सेवन बिना किसी परेशानी के कर सकते है।

4. बैड कोलेस्ट्रॉल कम करे (pearl Millet For Bad Cholesterol)
शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए भी बाजरे की रोटी का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें खूब मात्रा में पानी में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद रहता है। बाजरे की रोटी खाने से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद मिल सकती है।

5. संक्रमण रोके (pearl Millet For Infection)
बाजरे की रोटी का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है और साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है। मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ते संक्रमण को रोकने में मदद करती है। साथ ही बाजरे की रोटी शरीर को गर्मी प्रदान करती है, जिससे सर्दियों में होने वाले सर्दी-जुकाम जैसे संक्रमण व एलर्जी आदि होने का खतरा काफी कम हो जाता है।