Benefits Of Eating Soaked Dry Fruits : जानें ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना होता है कितना फायदेमंद एक्सपर्ट्स से.

ड्राई फ्रूट्स खाने के कई सारे फायदे होते हैं। ड्राई फ्रूट्स में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं। आपको बता दें कि ड्राई फ्रूट में मिनरल्स और कई प्रकार के विटामिन्स पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

कई लोग ड्राई फ्रूट्स को भिगो कर खाते हैं, तो कई लोग इसे सूखा ही खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स को भिगो कर खाने के कौन-कौन से फायदे होते हैं? आइए जानते हैं कि इसके बारे में नूट्रिशनिस्ट और डाइटिशियन किरण कुकरेजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट के द्वारा क्या जानकारी दी है।

ड्राई फ्रूट्स को भिगोने के फायदे
अगर बात करें बादाम को भिगोकर खाने की तो इससे पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। आपको बता दें कि बादाम के छिलके में टैनिन होता है जिससे आपकी पाचन शक्ति कमजोर होती है इसलिए आपको बादाम को भिगोकर खाना चाहिए। किशमिश को भिगोकर अगर आप खाते हैं तो इससे किशमिश में मौजूद यदि कोई हानिकारक प्रिजर्वेटिव्स होते हैं तो वह हट जाते हैं।

अखरोट को भिगोकर खाने से उसकी हीट पानी में घुल जाती है। इसके अलावा आपको काजू, पिस्ता, खजूर और छुहारे जैसे ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर नहीं खाना चाहिए। आपको बता दें कि अगर आपको पित्त को संतुलित करने में भी परेशानी होती है तो इसके लिए आपको ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए। अगर आप ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खांएगे तो पर्यावरणीय कीटाणुओं से होने वाले किसी भी नुकसान से आपके शरीर को सुरक्षा मिलेगी।

इन ड्राईफ्रूट्स को भिगोने से मिलते हैं ये फायदे
अगर आप किशमिश को रातभर के लिए भिगोकर अलगी सुबह सेवन करते हैं तो इससे हड्डियां मजबूत रहते हैं। साथ ही किशमिश आपके शरीर में खून की कमी होने से भी बचाता है। आपको बता दें कि अगर आप अखरोट को भिगोकर खाते हैं तो इससे भी आपको कई सारे फायदे मिलते हैं।

अखरोट को रातभर भिगोकर अगर आप हर सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन कंट्रोल में रहते है और हार्ट संबंधी बीमारियां और कैंसर आदि बीमारियां होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। वहीं पिस्ता को अगर आप भिगोकर खाते हैं तो इससे शारीरिक और मानसिक कमजोरी कम होती है।

ड्राई फ्रूट्स को भिगोने के लिए आप कांच के कंटेनर में या फिर स्टील के बर्तन में रख सकते हैं। इसके बाद पानी डालकर और उसमें ड्राई फ्रूट्स को डालें फिर रातभर इसे भीगने दें और अगली सुबह इन ड्राई फ्रूट्स को साफ पानी से धो कर आप खा सकते हैं।