Best Dry Fruits for Kids : ये 5 ड्राईफ्रूट्स् सर्दियों में बच्चों को खिलाएं कई समस्याएं रहेंगी दूर.

Best Dry Fruits for Kids : सर्दियों में ड्राईफ्रूट्स का सेवन करना हेल्दी हो सकता है। खासतौर पर बच्चों को ड्राईफ्रूट्स खिलाने से उनकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। आइए जानते हैं बच्चों को सर्दी में कौन सा ड्राई फ्रूट्स खिलाएं?

सर्दियों में बच्चों को खिलाएं ये ड्राईफ्रूट्स
ड्राईफ्रूट्स पोषण का पावरहाउस होता है। इसमें कई तरह के आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं। इसके साथ ही ड्राई फ्रूट्स में हेल्दी फैट, एंटीऑक्सीडेंट और डायट्री फाइबर होता है। सर्दियों में बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए उन्हें ड्राई फ्रूट्स जरूर खिलाएं। यह उनकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में प्रभावी हो सकता है। साथ ही शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भी बेहतर हो सकता है। आइए जानते हैं बच्चों के लिए हेल्दी ड्राई फ्रूट्स?

बटरी काजू बच्चों की हड्डियां करे मजबूत
सर्दियों में बच्चों के लिए काजू काफी हेल्दी हो सकता है। यह नट्स बच्चों को काफी स्वादिष्ट लग सकता है। साथ ही उनके बेहतर स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। बटरी नट काजू में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट जैसे ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं, जो बच्चों की आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं। इसके साथ ही काजू में उच्च स्तर का मैग्नीशियम भी होता है, जो हड्डियों के विकास में योगदान देता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चों की हड्डियां मजबूत हों, तो उन्हें काजू जरूर खिलाएं।

बच्चों को खिलाएं पिस्ता
सर्दियों में रोजाना बच्चों को पिस्ता खिलाएं। पिस्ता आवश्यक विटामिन्स, जैसे- विटामिन ए, सी, ई, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोथैनिक एसिड, पाइरिडोक्सिन और फोलेट का एक अच्छा स्रोत है। इनमें मौजूद प्रत्येक विटामिन्स आपके बच्चे के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मददगार हो सकते हैं। इन सभी पोषक तत्वों की मदद से बच्चों की इम्यून पावर बूस्ट होगी। साथ ही उनका मानसिक विकास भी बेहतर हो सकता है।

बच्चों को खिलाएं अखरोट
अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आपके बच्चों के मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसके साथ ही अखरोट में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और जिंक जैसे मिनरल्स भरपूर रूप से मौजूद होते हैं, जो बच्चों के लिए काफी हेल्दी साबित हो सकते हैं।

खजूर से बच्चों को मिलती है एनर्जी
सर्दियों में बच्चों को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए उन्हें खजूर जरूर खिलाएं। खजूर में ऊर्जा भरपूर रूप से मौजूद होता है। इसके साथ ही यह कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत हैं। इसमें सबसे अधिक मात्रा में आयरन होता है, जो बच्चों को एनीमिया से दूर रख सकता है। साथ ही इसके सेवन से आयरन की कमी को रोकने में भी मदद मिल सकती है। इनमें थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, विटामिन ए, बी6 और विटामिन के जैसे विटामिन्स भी होते हैं, जो बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं।

बादाम है बच्चों के लिए हेल्दी
सर्दियों में बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उन्हें बादाम जरूर खिलाएं। बादाम फास्फोरस से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों और दांतों दोनों को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं। इसके साथ ही बादाम में राइबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन होते हैं। यह दोनों ही पोषक तत्व बच्चों के मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा बादाम फाइबर से भरपूर आहार होता है, जो बच्चों के लिए एक बेहतर स्नैक्स के रूप में कार्य कर सकता है।