CRACKED HEELS : फटी एड़ियां बिगाड़ रही हैं आपके पैरों की खूबसूरती, मुलायम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू ट्रिक.

अगर आप ध्यान न दें तो एड़ियां फटने (Cracked Heels) की परेशानी होना कोई बड़ी बात नहीं, सर्दियों के मौसम में ये समस्या और ज्यादा हो जाती है. ऐसी स्थिति में आपके पैरों की खूबसूरती पूरी तरह बिगड़ जाती है. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस दिक्कत से निजात पाया जा सकता है.

क्यों फटती हैं एड़ियां?
अगर आपकी एड़ी पानी और धूल मिट्टी के संपर्क में ज्यादा आती है तो इसके फटने की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती है. अगर एड़ियां गहराई तक फट जाए तो इसमें काफी दर्द होता है. बेहतर है कि ज्यादा क्रैक आने से पहले ही कुछ उपाय कर लिए जाएं ताकि ऐसी परेशानियों से बचा जा सके.

फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू उपाय

1. नारियल तेल
नारियल का तेल हम अक्सर बालों में लगाने के लिए करते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है. इससे न सिर्फ एड़ियां मॉइश्चराइज रहेंगी बल्कि उन्हें इंफेक्शन से भी बचाया जा सकता है.

2. केला
केला (Banana) आपके स्किन को ड्राई होन से बचाता है. 2 पके हुए केले को मसलकर पेस्ट बना लें और इसे अच्छी तरह पैर की एड़ियों में 20 मिनट तक लगाए रखें फिर पैरों की अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. करीब 2 हफ्तों में आपकी एड़ियां ठीक हो जाएंगी.

3. गुनगुने पानी से सफाई
अपनी फटी एड़ियों को दुरुस्त करने के लिए हल्के गर्म पानी (Lukewarm Water) में पैर को तकरीबन 20 मिनट तक डुबोएं स्क्रबर से एड़ियों को रगड़ें और उसमें मौजूद डेड स्किन को धीरे-धीरे निकालें. पानी से बाहर निकालने उसपर सरसों तेल लगाएं और फिर मोजे पहन लें और कुछ दिनों में आपकी एड़ी ठीक हो जाएगी.