Diet tips : एक्सपर्ट ने माना-जहर जैसा होता है असर पपीते के साथ गलती से भी न खाएं ये 5 चीजें.

आमतौर पर पपीता सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। पपीता खाने के फायदे यह हैं कि यह वजन घटाने, पाचन में सुधार करने और डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है। पपीते में वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, ए, ई, बी, खनिज, प्रोटीन और डायटरी फाइबर जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। सिर्फ यही नहीं, इसमें अल्फा, बीटा, कैरोटीन और ल्यूटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं।

चूंकि पपीते का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 60 होता है और इसमें डायटरी फाइबर पाया जाता है, इसलिए फिटनेस एक्सपर्ट रोजाना पपीता खाने की सलाह देते हैं। पपीते में पाया जाने वाला पैपीन एंजाइम एलर्जी से लड़ता है और घावों को भरने में सहायता करता है। बहुत सारे फायदों के बाद भी पपीते का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

फिटनेस गुरु एंड होलिस्टिक एक्सपर्ट मिकी मेहता बता रहे हैं कि किन चीजों के साथ पपीता खाने से जहर के जैसा हो सकता है असर। इन चीजों के साथ पपीते का सेवन न करने से सेहत ठीक रहती है और पपीते का भरपूर फायदा मिलता है। इसलिए पपीता खाने के बाद, दही, नींबू और संतरे जैसी चीजों का सेवन न करें।

नींबू के साथ न खाएं पपीता
पपीता और नींबू का एक साथ सेवन अच्छा नहीं माना जाता है। यदि आप सलाद में पपीता खाते हैं तो इसमें नींबू का रस न डालें। इससे यह जहरीला हो सकता है। नींबू और पपीता एक साथ खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर असंतुलित हो सकता है और व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो सकता है। इसलिए भूलकर भी पपीता और नींबू का एक साथ सेवन न करें।

दही के साथ न खाएं पपीता
पपीते की तासीर गर्म जबकि दही की तासीर ठंडी होती है। इसलिए पपीता खाने के तुरंत बाद दही खाने से परहेज करना चाहिए। अगर आप पपीता खाए हैं, तो एक या दो घंटे बाद ही दही का सेवन करें। ठंडे और गर्म का यह कॉम्बिनेशन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है और आप बीमार पड़ सकते हैं

संतरा के साथ न खाएं पपीता
नींबू की तरह संतरा भी खट्टा होता है। फ्रूट सलाद में संतरा और पपीता एक साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए। यह जहर जैसा असर कर सकता है और आपकी सेहत को खराब कर सकता है। इसलिए पपीते के साथ संतरे का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए।

टमाटर के साथ न खाएं पपीता
पपीते और टमाटर का कॉम्बिनेशन अच्छा नहीं माना जाता है। इन दोनों का एक साथ सेवन जहरीला साबित हो सकता है। इसलिए पपीता और टमाटर एक साथ नहीं खाना चाहिए।

कीवी के साथ न खाएं पपीता
कीवी एक खट्टा फल माना जाता है। पपीते का साथ कीवी खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है। इसलिए कभी भी इन दोनों फलों को एक साथ नहीं खाना चाहिए।