Fruit Feels Uses : इन 8 कामों में करें इस्तेमाल फल और सब्जियों के छिलके का.

अक्सर सब्जियों को छीलकर ही भोजन में इस्तेमाल किया जाता है। सब्जियों की तरह ऐसे कई फल भी होते हैं जिन्हें छीलकर ही खाना पसंद करते हैं। फल और सब्जियों के छिलके अक्सर लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद बेकार छिलके की मदद से एक नहीं बल्कि कई कामों को आसान बना सकते हैं। आइए जानते हैं।

1. सिंक की करें सफाई
जी हां, अगर आप नींबू के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं तो फिर आपको उसे नहीं फेंकना चाहिए। क्योंकि नींबू का छिलके एसिड की तरह होता है जिसकी मदद से आप सिंक की सफाई कर सकते हैं।

2. बाथरूम की नाली से कीड़े दूर करें
अगर आप नींबू या संतरे के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं तो अब उसे न फेंके। पानी में छिलके को डालकर कुछ देर उबाल लें और उबालने के बाद पानी का छिड़काव नाली पर करें। इससे कीड़े कभी नहीं लगेंगे।

3. आलू के छिलके से क्रिस्पी चिप्स बनाएं
जी हां, आलू के छिलके को फेंकने की वजह आप क्रिस्पी चिप्स भी बना सकते हैं। इसके लिए छिलके को अच्छे से साफ कर लें और तेल में अच्छे से फ्राई करके ऊपर से चाट मसाला या काला नमक का छिड़क कर सर्व करें।

4. केले के छिलके
केले के छिलके को फेंकने की जगह आप उसे खाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, इसके लिए केले के छिलके को छोटे-छोटे पीस में काट लें और कुछ देर धूप में रखने के बाद मिट्टी में अच्छे से मिक्स कर दें।

5. कीटनाशक स्प्रे बनाएं
फल या सब्जियों के छिलके को फेंकने की जगह आप कीटनाशक स्प्रे भी बना सकते हैं। इसके लिए नींबू या संतरे के छिलके को एक कप पानी में उबाल लें और पानी को छानकर उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर मिक्स कर लें।

6. स्क्रबिंग के लिए
जी हां, संतरे के छिलकों से आप स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए छिलके को सुखा लें और मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। अब इस मिश्रण में शहद, दही, मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल को मिक्स कर लें।

7. नहाने में इस्तेमाल करें
नींबू के छिलके नहाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, नहाने से एक घंटा पहले नींबू के छिलके को पानी में डाल दें। इससे खुजली, जलन या बदबू की परेशानी दूर हो सकती हैं।

8. ड्रेन फ्लाई की समस्या करें दूर
प्याज, अदरक, नींबू या फिर संतरे की मदद से ड्रेन फ्लाई की समस्या भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक लीटर पानी में छिलके को डालकर अच्छे से उबाल लें और स्प्रे बोतल में भर लें। अब इस मिश्रण में बेकिंग सोडा या सिरका को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।