Green Chilli Benefits : सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे सलाद के तौर पर हरी मिर्च खाने से.

Green Chilli Benefits: अमूमन खाने को जायकेदार बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. तरह-तरह के मसालों से लेकर नमक की मात्रा तक हर चीज का काफी बारीकी से ध्यान रखा जाता है. लेकिन मिर्ची (Chilli) के बिना हर डिश (Dish) का स्वाद अधूरा सा लगता है. हम अक्सर हरी मिर्च (Green Chilli) का इस्तेमाल खाने में तीखे का तड़का लगाने के लिए करते हैं. मगर, क्या आप जानते हैं कि खाने को लजीज बनाने के साथ ही हरी मिर्च हमारी सेहत (Health) के लिए भी काफी फायदेमंद होती है?

बता दें कि हरी मिर्च इसलिए फायदेमंद है क्योंकि ये आयरन, कॉपर, पोटैशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन जॅक्सन्थि‍न, विटामिन ए, बी6 और सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि हरी मिर्च खाने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. इनको जानने के बाद आप केवल सब्जी और बाकी डिश में ही नहीं बल्कि खाने के दौरान अलग से भी हरी मिर्च खाने के बहाने तलाशेंगे. आइये जानते हैं इन फायदों के बारे में.

हरी मिर्च खाने के फायदे (Benefits of eating green chilli)

इम्यूनिटि बूस्टर है हरी मिर्च :

हरी मिर्च में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर को बैक्टीरिया फ्री रखने में सहायक हैं. जिसके कारण हरी मिर्च इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करती है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक :

हरी मिर्च आंखों को सेहतमंद बनाती है. दरअसल, हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ-साथ आंखों का खास ख्याल भी रखती है.

पाचन शक्ति मजबूत करती है हरी मिर्च :

हरी मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट और डाइट्री फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो न सिर्फ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने का काम करता है, बल्कि पेट से संबंधित कब्ज और गैस जैसी समस्याओं के लिए काफी लाभकारी होता है.
वजन कम करने में सहायक

वर्तमान में हर दूसरा इंसान बढ़ते वजन के कारण परेशान है. जिसका एक समाधान हरी मिर्च भी है. हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के अलावा यह कैलौरी फ्री भी होती है. जो कि वजन कम करने में सहायता करती है.

त्वचा में आएगा निखार  :

हरी मिर्च को विटामिन ई और विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो त्वचा को हेल्दी रखने का काम करता है और साथ ही स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है.

तनाव कम करने में मददगार :

हरी मिर्च का सेवन मस्तिष्क की कोशिकाओं में एंडोर्फिन के बहाव को दुरुस्त करता है. जिससे गुस्सा कम आने के साथ-साथ आपका मूड भी बिल्कुल लाइट और चिल रहता है.

दिल की सेहत दुरुस्त रखती है हरी मिर्च :

हरी मिर्च पोषक तत्वों का खजाना है. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से तमाम फायदों के अतिरिक्त हार्ट का बल्ड सर्कुलेशन भी बेहतर बना रहता है