Habits for strong intestine : ये 5 आदतें आंतों को सड़ाने का काम करती हैं जानें आंतों को साफ करने के साथ ताकत बढ़ाने वाली हेल्दी आदतें.

Habits for strong intestine : क्या आप जानते हैं कि आपकी कुछ आदतें ही आपकी आंतों में गंदगी जमा करने का काम करती हैं, जिसकी वजह से आपको खाना पचाने से लेकर शौच के दौरान बदबू आती है?

आंतों को सड़ाने का काम करती हैं आपकी ये 5 आदतें!
Habits for strong intestine : कहते हैं हमारे अच्छे स्वास्थ्य का आधार हमारा पेट है और जब तक हमारा पेट सही नहीं होगा तब तक आप हेल्दी नहीं रह पाएंगे। आपके हेल्दी रहने के लिए आपकी आंतों का हेल्दी (how to keep intestine healthy) होना जरूरी है, जिसकी वजह से ही आपको जरूरी पोषण प्राप्त होते हैं और शरीर के अंग हेल्दी रहते हैं। मौजूदा वक्त में खराब खान-पान और गतिहीन जीवनशैली ने हमारे शरीर को बिगाड़ने का काम किया है फिर चाहे वो बाहरी रूप से हो या फिर अंदरूनी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी कुछ आदतें ही आपकी आंतों में गंदगी जमा करने का काम करती हैं, जिसकी वजह से आपको खाना पचाने से लेकर शौच के दौरान बदबू आती है? आइए जानते हैं ऐसी आदतों के बारे में, जो आपकी आंतों को सड़ाने (Bad habits for intestine) का काम करती हैं।आंतों को सड़ाने का काम करती हैं आपकी ये 5 आदतें!

1-पानी न पीना (not Drinking Water In Hindi)
गर्मी हो या फिर सर्दी आपको दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीने की जरूरत होती है ताकि आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा न हों। सर्दी के दिनों में पानी न पीने की वजह से आपके शरीर को जरूरी काम करने के लिए फ्लूयड नहीं मिलता है और आपकी आंतें शरीर में मौजूद पानी का ही इस्तेमाल करती हैं, जिसकी वजह से पानी की कमी हो जाती है और आंतें सड़ना शुरू हो जाती हैं।

2-फाइबर की कमी (not Eating Fiber Rich Foods)
खाने में पर्याप्त फाइबर न होने की वजह से आपको शौच में भी दिक्कत आने लगती है। फाइबर एक ऐसा न्यूट्रिएंट है, जिसकी कमी आपको जल्दी भूखा बनाती है और आप अनहेल्दी फूड्स का सेवन करने लगते हैं। यही अनहेल्दी फूड्स आपकी आंतों और आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं।

3-खाना निगलना (Swalloing Foods In Hindi)
अक्सर आपने देखा होगा कि बहुत से लोग जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में खाना चबाते नहीं हैं ब्लकि खाने को निगल जाते हैं। आपकी ये गलती सीधे आपकी आंतों को प्रभावित करती है क्योंकि उसे जरूरी पोषक तत्व प्राप्त नहीं हो पाते हैं। जब खाना सीधे आपके पेट में पहुंचता है तो आपकी आंतों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिसकी वजह से उसका काम मुश्किल हो जाता है और आंतें सड़ने लगती हैं।

4-खाते ही लेटना (rest After Eating In Hindi)
अक्सर बहुत से लोग खाना खाकर सीधे सोने चले जाते हैं या फिर बिस्तर का कोना पकड़कर लेट जाते हैं। ये आदत आंतों को खाना पचाने में दिक्कत देती है। जब आंतों को सही तरीके से खाना पचाने में मदद नहीं मिलेगी तो उन्हें ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और खाना भी देर से पचेगा, जिसकी वजह से गैस और दूसरी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

5-सही फूड्स न खाना (not Eating Right Foods In Hindi)
अक्सर गलत खाना या फिर खराब फूड कॉम्बिनेशन की वजह से आपकी आंतों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है। दरअसल आप इस परेशानी को सिर्फ अपनी एक आदत से बदल सकते हैं। आपको करना क्या है कि सिर्फ थाली में फर्मेंटेड फूड्स को शामिल करना या फिर आप दही का सेवन भी कर सकते हैं, जो आपकी आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है।