Health Care Tips : चाय के साथ न खायें ये चीजें सेहत को दुरुस्त रखने के लिए.

Health Care Tips : बहुत लोगों को खाली चाय (Tea) पीने की आदत नहीं होती है. ब्रेकफास्ट (Breakfast) में तो चाय पीते हुए साथ में कुछ न कुछ खाते ही हैं. लेकिन शाम की चाय हो, या फिर दिन भर में कभी भी चाय पीने का मन करे. तब भी उनको चाय के साथ कुछ न कुछ जरूर चाहिए होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई सारी चीजें जिनको आप अक्सर चाय के साथ या चाय पीने के फौरन बाद खा लेते हैं. उनमें से कुछ चीजों को चाय के साथ खाने से सेहत (Health) को नुकसान भी हो सकते हैं? अगर नहीं, तो कोई नहीं आइये हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जिनको चाय के साथ या चाय पीने के फौरन बाद आपको खाने से बचना चाहिए.

स्प्राउट्स
स्प्राउट्स या कच्चे फल-सब्जी:हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि चाय के साथ स्प्राउट्स या फिर कोई भी कच्ची चीज नहीं खानी चाहिए. कच्चे फल-सब्जी भी चाय पीने के फ़ौरन बाद नहीं खाने चाहिए क्योंकि इससे पेट को नुकसान हो सकता है.

बेसन से बनी चीजें : गर्मागर्म चाय के साथ पकौड़े यानी भजिया खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. तो कुछ लोग बेसन से बनी तमाम चीजें चाय के साथ खाना पसंद करते हैं. लेकिन बता दें कि बेसन की चीजों को चाय के साथ खाने से पाचन सम्बन्धी दिक्कतें हो सकती हैं.

हल्दी वाली चीजें : ऐसी चीजें भी चाय के साथ या चाय पीने के फौरन बाद नहीं खानी चाहिये, जिनमें हल्दी की मात्रा ज्यादा हो. माना जाता है कि हल्दी वाली चीजें चाय के साथ या चाय पीने के आस-पास खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है.

नींबू या खट्टे फल : बहुत लोग चाय में नींबू का सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन बता दें कि इससे आपको एसिडिटी और पाचन सम्बन्धी दिक्कतें हो सकती हैं. इतना ही नहीं चाय पीने के फ़ौरन बाद खट्टे फलों का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

उबला अंडा : अंडा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और लोग इसका सेवन करना काफी पसंद करते हैं, खासकर सुबह के नाश्ते में. लेकिन उबले हुए अंडे का सेवन चाय के साथ नहीं करना चाहिये. ये सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.