Health Tips : जानिए कितना नुकसानदेह हैं कोल्ड ड्रिंक का सेवन करना.

डिजिटल डेस्क : आपके शरीर को कितना नुकसान पहुंचाती हैं, आप इसके बारे में शायद ही अंदाजा लगा सकते है। लेकिन एक शोध में आई रिपोर्ट के मुताबिक, कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 मिनट बाद से ही शरीर के अंदर नुकसान होना शुरु हो जाता है।

आइये जानतेे हैं इसके बारे में :

10 मिनट के बाद

कोल्ड ड्रिंक के सेवन के बस 10 मिनट में ही शरीर में 10 चम्मच के बराबर चीनी पहुंच जाती है। इतनी चीनी शरीर में जाने के बाद भी आप फौरन उल्टियां नहीं करते, क्योंकि स्वाद को बनाये रखने के लिए फॉस्फोरिक एसिड मिलाया जाता है।

20 मिनट के बाद

अत्यधिक चीनी के सेवन से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है, जिसे लिवर फौरन वसा में बदल देता है। शरीर में शर्करा की मात्रा बढ़ने के कारण आप धीरे-धीरे चिड़चिड़े और सुस्त होने लगते हैं।

आपकी हालत ऐसी हो जाती है जैसे अपने नशा कर रखा हो। लगातार कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने वालो में पानी की कमी, दांत और हड्डियां के कमजोर होने जैसी समस्या होने लगती हैं।

40 मिनट के बाद

शरीर में कैफीन जब पूरी तरह से घुल जाता है, तो आंखों की पुतलियो का फैलाओ बढ़ने लगता है। ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाता है और लिवर, शरीर में मौजूद अधिक शर्करा को रक्तधमनियों में भेजने लगता है।

45 मिनट के बाद

दिमाग में डोपामाइन रसायन का स्राव अत्यधिक बढऩे से व्यक्ति को हेरोइन के नशे जैसा अहसास होने लगता है। डाइबिटीज और मोटापा का शिकार हो जाते है

शोध के अनुसार, कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करने वालो में 1.6 टाइम्स ओबेसिटी की रिस्क बढ़ जाती है। ऐसे लोग, जो रोजाना कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते है, उन्हें दो तरह की डाइबिटीज के शिकार होने की आशंका 80 प्रतिशत बढ़ जाती है।

डॉक्टर की Advice

कोल्ड ड्रिंक के सेवन से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। इसमें शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो न सिर्फ फैट को बढ़ाती है, बल्कि शरीर को दूसरे नुकसान भी पहुंचाती है।

एक कैन कोल्ड ड्रिंक का सेवन 400 कैलोरी का इंक्रीज करता है। यह बैड कै लोरी होती है, जो बॉडी के लिए बेहद नुकसानदायक होती है। नियमित रूप से कोल्ड ड्रिंक पीने से फैटी लिवर नाम की बीमारी बढऩे लगती है।