Hing Shahad Ke Fayde : जानें पेट के लिए इस नुस्खे के 5 फायदे फैट पचाने में मददगार है सुबह खाली पेट हींग और शहद का सेवन.

हींग और शहद मिल कर पेट के लिए कई तरह से काम करते हैं। ये दोनों ही कई औषधीय गुणों से भरपूर है। हींग जहां एंटाएसिड है वहीं, शहद पेट को ठंडा करने और शांत करने में मदद करता है। लेकिन वजन घटाने के लिए ये दोनों बहुत ही कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। हींग जहां मेटाबोलिज्म को सही करता है वहीं शहद के एंटीऑक्सीडेंट्स फैट बर्न करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये दोनों ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि पेट के लिए कई तरह से काम कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं सुबह खाली पेट हींग और शहद खाने के फायदे (hing shahad ke fayde)

सुबह खाली पेट हींग और शहद खाने के फायदे- Asafoetida with honey benefits at empty stomach

1. फैट बर्न करने में मददगार

सुबह खाली पेट हींग और शहद का सेवन करने से मोटोपे से पीड़ित लोगों को फैट पचाने मेंं मदद मिल सकती है। दरअसल, हींग का एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुण पेट में फैट को पिघलाने में मदद करता है, वहीं शहद मेटाबोलिज्म को तेज करता है। ये दोनों मिला कर जब आप गर्म पानी के साथ लेते हैं तो ये आसानी से फैट बर्न करने में मदद करता है। साथ ये तरीका पेट के अलग-अलग हिस्से में जमा फैट को भी कम करने में कारगर है।

2. ब्लोटिंग नहीं होने देता
अगर आप सुबह एक चम्मच हींग के साथ शहद मिला कर लें तो ये ब्लोटिंग की समस्या को कम करने में मदद करता है। दरअसल, ये बड़ी ही कारगत तरीका है जो कि सूजन को कम करता है। दरअसल, हींग और शहद दोनों ही एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि सूजन को कम करता है ब्लोटिंग को कम करने में मददगार है।

3. अपच की समस्या में
गर्मियों के मौसम में बहुत से लोगों को अपच की समस्या हो जाती है। ऐसी स्थिति में ये दोनों ही अपच की समस्या को दूर करने में मददगार है। दरअसल, हींग एंटाएसिड की तरह काम करता है और इसका एंटीऑक्सीडेंट गुण खाने को तेजी से पचाने में मदद करता है। इसके अलावा ये अतिरिक्त एसिड के प्रोडक्शन को रोकता है। तो, शहद पेट के पीएच लेवल को सही करता है और दोनों मिल कर अपच की समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

4. एसिडिटी का रामबाण इलाज
अगर आपको खाने के बाद एसिडिटीहो गई है तो आप एक चम्मच हींग को तवे पर रख कर भून लें। अब इसे एक चम्मच शहद में मिलाएं। फिर इस खा लें और गर्म पानी पी लें। थोड़ी ही देर में आप बेहतर महसूस करने लगेंगे और आपको एसिडिटी की समस्या से भी निजात मिलेगी।

5. पेट दर्द में कारगर
ये एक बेहद ही पुराना नानी का नुस्खा रहा है। आप इसे पेट दर्द होने पर भी आजमा सकते हैं। इसके लिए बस दो काम करें पहले तो हींग को तवे पर रख कर गर्म करें और फिर इसे शहद में मिला कर जीभ कर रख लें। थोड़ा सा पानी पिएं और सीधा हो कर लेट जाएं। थोड़ी देर में आप महसूस करेंगे कि आपका पेट दर्द ठीक होने लगा है।