home remedies today to quit cigarettes : आज ही अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय सिगरेट छोड़ने के लिए.

सिगरेट (Cigarette) पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है ये तो आप जानते ही हैं ये ना केवल आपको कैंसर दे सकता है बल्कि आपके शरीर को कई सारी अलग तरह की परेशानी भी दे सकता है. सिगरेट पानी हमारे स्वास्थ के लिए कितनी जानलेवा है और इसकी लत जिसे लग जाती है उन्हें इससे दूरी बनाने में भी काफी वक्त लग जाता है.

सिगरेट की लत आखिर लगती क्यों है?
दरअसल सिगरेट में निकोटिन (Nicotine) होता है जिसका शरीर पर असर सिर्फ 40 मिनट तक ही रहता है. जैसे ही इसका असर खत्म होता है, व्यक्ति को इसे दोबारा पीने की क्रेविंग होती है. इसी चक्कर में व्यक्ति को कब इसका एडिक्शन हो जाता है, वो समझ ही नहीं पाता.

दूध पीने से छूटेगी सिगरेट की आदत!
अगर आप सिगरेट या तंबाकू छोड़ने की ठान चुके हैं तो शुरुआत में दूध पीने की आदत डालिए. दूध आपकी तलब को कम करने में सहायक होता है. जब भी आपको क्रेविंग हो, आप एक कप दूध पी लें. देखिए फिर कुछ देर तक आपको कोई चीज लेने की जरूरत महसूस नहीं होगी.

इन फलों से छूटेगी लत
आप विटामिन C युक्त फल जैसे संतरा, मौसमी, केला, अमरूद, कीवी, आलूबुखारा, स्ट्रॉबेरी वगैरह भी ले सकते हैं. ये भी आपकी क्रेविंग को खत्म करते हैं और शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

जब सिगरेट का मन करे तो खा लें कच्चा पनीर
कच्चा पनीर सेहत के लिहाज से काफी लाभकारी माना जाता है और इसे खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती, न ही कुछ अन्य चीज खाने का मन करता है. आप इसे फ्रिज में स्टोर करके रखें. जब भी आपको तंबाकू या सिगरेट लेने का मन करे, आप कच्चे पनीर के कुछ स्लाइस खा लें, क्रेविंग खत्म हो जाएगी.

तंबाकू वालों की आदत ऐसे छूटेगी
जिनको तंबाकू चबाकर खाने की आदत है, उनको सौंफ खाने की आदत डालनी चाहिए. जब भी तंबाकू खाने का मन करे, इसके विकल्प के रूप में आप सौंफ खाएं. ये आपके डाइजेशन को बेहतर रखेगी और आपके नशे की लत को दूर करने में मदद करेगी.