Increase Height : ये सुपरफूड खिलाएं छोटे कद का बच्चा हो जाएगा लंबा.

क्‍या आपका बच्‍चा बढ़ती उम्र में है?

क्‍या आपके बच्‍चे की हाइट बढ़ नहीं रही है?

क्‍या आप इस बात से काफी चिंतित रहती है?

तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप उसकी डाइट में इस आर्टिकल में बताए सुपरफूड को शामिल करके हाइट को कुछ हद तक बढ़ा सकती हैं।

हालांकि यह बात सब लोग जानते हैं कि किसी की लंबाई उनके जीन पर निर्भर करती है। लेकिन, कई बार बच्‍चे अपनी आदर्श लंबाई तक भी नहीं पहुंच पाते हैं। इसका एक प्रमुख कारण असंतुलित पोषण हो सकता है। बढ़ती उम्र के साथ बच्‍चों के लिए सही पोषण बेहद जरूरी होता है क्‍योंकि यह बच्‍चों की ग्रोथ में मदद करता है। सही डाइट न लेने से बच्‍चों की हाइट और वजन दोनों रूक सकते हैं।

लेकिन अच्छी खबर यह है कि एक सुपरफूड ऐसा है जो आपकी बच्‍चों की लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकता है। जी हां, हम शलगम के बारे में बात कर रहे हैं। कुछ हद तक, यह सब्‍जी हार्मोन के उचित स्राव में मदद और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को संतुलित कर सकती है जो विकास को बढ़ावा दे सकता है।

हालांकि, हर किसी को हमेशा इस बात को याद रखना चाहिए कि किशोरावस्था तक शरीर अपनी अधिकतम लंबाई तक पहुंच जाता है। इसके बाद लंबाई को बढ़ाया नहीं जा सकता है। लेकिन अगर बढ़ते बच्‍चे की हाइट को तेजी से बढ़ाना है तो इस फूड को अपनी डाइट में शामिल करें।

हाइट के लिए शलजम : 

शलगम में मिनरल्‍स, विटामिन्‍स, फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हें और यह कद बढ़ाने वाले हार्मोन को स्रावित करती है। इसलिए बढ़ते हुए बच्‍चों को शलगम का सेवन सलाद अथवा सब्‍जी के जरूर में जरूर करना चाहिए।’

साथ ही शलगम में कैल्शियम होता है जो हड्डियों की हेल्‍थ के लिएबहुत अच्‍छा होता है। इससे हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है।
क्‍या सच में शलजम को बच्‍चों की डाइट में शामिल करके हाइट को बढ़ाया जा सकता है? यह जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी जी से भी बात की। तब उन्‍होंने हमें बताया-

‘शलजम, उन सब्जियों में से एक जो ग्रोथ हार्मोन से भरपूर होती है जो बच्‍चों की लंबाई को सामान्य रूप से बढ़ाने में मदद करती है। यदि आप अपने बच्‍चे के डेली डाइट में शलजम को शामिल करती हैं, तो आप उनकी लंबाई को कुछ इंच बढ़ सकती है। आप इसे या तो पकी हुई अवस्था में अन्य सब्जियों बच्‍चों को दे सकती हैं या कुछ वेजिटेबल ग्रेवी में मिला सकती हैं।’

इसके अलावा, शलजम को बच्‍चों की डाइट में शामिल करने से उनमें आयरन की कमी को भी दूर किया जा सकता है। आयरन की कमी एनीमिया के प्रमुख कारणों में से एक है। आयरन रेड ब्‍लड सेल्‍स में मौजूद हीमोग्लोबिन का एक प्रमुख घटक है। यह शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए आवश्यक है। शलजम आयरन से भरपूर होते हैं और इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से एनीमिया से होने वाली थकान का मुकाबला करने में मदद मिल सकती है। शलजम विटामिन-सी से भी भरपूर होता है, जो आयरन के अवशोषण में मदद करता है।

बच्‍चों की मेमोरी होती है तेज :

शलजम के साग में कोलीन होता है। कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए कोलाइन जरूरी होता है। यह कोशिका झिल्लियों का एक संरचनात्मक घटक है जो मेमोरी में मदद करता है। यह न्यूरोट्रांसमीटर का भी एक घटक है और सूजन को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा भी कुछ सुपरफूड्स ऐसे हैं जो बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आइए इनके बारे में जानें-

बीन्‍स :
बीन्‍स बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में मददगार होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट और पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और आयरन और विटामिन-बी होता है।

पालक :

पालक एक ऐसी पत्तेदार हरी सब्जी है जो ज्यादातर एशिया के दक्षिणी भागों में पाई जाती है। यह बहुत पौष्टिक होती है और इसमें कैल्शियम, विटामिन, आयरन और फाइबर होते हैं जो शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक होते हैं। ये पोषक तत्व शरीर के समुचित विकास के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। साथ ही यह बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में भी मदद करती है।

ब्रोकली :
ब्रोकली में पोषक तत्‍वों के साथ-साथ विटामिन-सी, फाइबर और आयरन मौजूद होते हैं। इस हरी सब्‍जी को खाने से हेल्‍दी डाइट को बनाए रखने और शरीर के कामों को सही तरीके से करने में मदद मिलती है। साथ ही यह हाइट बढ़ाने में मदद करता है क्‍योंकि इसमें विटामिन-के और अन्‍य पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं।