Is it beneficial to drink alcohol in winter : क्या सर्दियों में शराब पीना फायदेमंद है, कहीं आप किसी गलतफहमी में तो नहीं हैं आइए जानते हैं.

Alcohol in Winters: सर्दियों में शराब पीने को लेकर आम धारणा यही रही है कि ऐसा करने से शरीर में गर्मी आती है. बहुत सारे लोग सोचते हैं कि जितनी ज्यादा ठंड पड़ती है, उतना ही फायदेमंद होता है शराब पीना. लेकिन क्या ज्यादा ठंड में ज्यादा अल्कोहल का सेवन करने से फायदे होने की बात सच है? क्या सर्दियों में शराब पीने से ठंड का असर कम होता है? जानकार तो ऐसी सलाह बिल्कुल नहीं देते.

हो सकता है कि ठंड में शराब पीने से शरीर में गर्मी महसूस हो, लेकिन सच्चाई ये है कि ऐसा करने से शरीर का तापमान कम होता है. रिसर्च बताती है कि इससे इम्यूनिटी प्रभावित होती है और हाइपोथर्मिया का खतरा बढ़ता है. हाइपो​थर्मिया वह स्थिति है, जब गर्मी पैदा करने से पहले शरीर भीतर की गर्मी खो देता है. इस स्थिति में कंपकंपी, सांस लेने में परेशानी और लो ब्लड प्रेशर की भी समस्या हो सकती है.

पिछले साल मौसम विभाग ने सर्दियों के लिए जो एडवाइजरी जारी की थी, उसमें सर्दियों में शराब न पीने की सलाह दी थी. इसके बाद बीबीसी की एक रिपोर्ट भी सामने आई थी, जिसमें डॉक्टर्स के हवाले से ऐसा करने से मना किया गया. चूंकि शरीर का सामान्य तापमान 36-37 डिग्री सेल्सियस होता है, लेकिन शराब के सेवन के बाद यह 35 डिग्री तक गिर जाता है और शरीर ठंडा पड़ने लगता है. एक स्टडी में बताया जा चुका है कि ज्यादा ठंड में ज्यादा अल्कोहल लेने के कारण हाइपो​थर्मियों के मामले 68 फीसदी तक बढ़ जाते हैं.

क्यों होता है कनफ्यूजन?….. दरअसल, अल्कोहल उस दवा के समान काम करता है, जिससे ब्लड वाली नाड़ियां खिंच जाती हैं. नसों में ब्लड ज्यादा बहने की स्थिति में त्वचा तक ज्यादा खून पहुंचता है. ऐसे में आपको कुछ देर के लिए गर्मी महसूस होती है और पसीना भी आ सकता है. इस स्थिति में आप ठंडी और गर्मी महसूस करने को लेकर कनफ्यूजन में होते हैं. यह हाइपोथर्मिया की स्थिति होती है.

वर्ष 2018 में अमेरिका के जिन हिस्सों में शराब की ज्यादा बिक्री दर्ज की गई, वहां ठंड भी ज्यादा पड़ी थी. यानी ठंड में शराब ज्यादा बिकी और सेवन की गई. शराब पीने से शरीर को गर्मी महसूस होने वाले भ्रम के कारण ऐसा होता है. लेकिन इसी स्टडी के मुताबिक, शराब से उम्र का भी संबंध देखा गया. रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में अल्कोहल के 7 ड्रिंक्स लेने वाले लोगों की उम्र 6 महीने तक कम हो जाती है.

साल भर पहले की बात है. दिसंबर 2020 में उत्तर भारत में शीतलहर पड़ रही थी. मौसम विभाग ने अपनी भविष्यवाणी के साथ ही ठंड से बचाव के लिए गाइडलाइन्स भी जारी की थी. इसमें हिदायत दी गई थी कि शीतलहर में सेहत को नुकसान न हो इसके लिए शराब का सेवन करने से बचें. आईएमडी ने बताया था कि अल्कोहल से शरीर का तापमान गिर जाता है. विभाग ने यह भी चेतावनी दी थी कि कंपकंपी को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से संपर्क करें.