Kulthi Ki Daal Health Benefits : किडनी में है स्टोन तो करें कुलथी के दाल का सेवन जानें सही तरीका सेवन करने के.

Kulthi Ki Dal Benefits in Kidney Stone in Hindi : किडनी स्टोन की समस्या मॉडर्न लाइफस्टाइल के कारण होनेवाली एक कॉमन समस्या बन गयी है। किडनी स्टोन एक गंभीर समस्या है जिसमें गम्भीर दर्द की शिकायत होती है। बॉडी में स्टोन्स किडनी और गॉल ब्लैडर में हो सकता है। किडनी स्टोन से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खों और डॉक्टरी मदद की ज़रूरत पड़ सकती है। वहीं, घरेलू तरीकों से किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने के लिए डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ती है।

गुर्दे में पथरी या किडनी स्टोन (Kidney Stone in Hindi) की समस्या आजकल अधिकतर लोगों में देखी जा रही है। इसकी बड़ी वजह है खराब जीवनशैली और खानपान। किडनी में स्टोन छोटे होते हैं, तो कई बार अधिक पानी पीने से वो पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाते हैं। लेकिन कई बार बड़ा स्टोन होने से ऐसा संभव नहीं होता है। किडनी में पथरी होने से पेट में दर्द भी काफी होता है। यदि आपको पता नहीं है कि आपको गुर्दे में पथरी है और पेट और कमर के दोनों तरफ दर्द रहता है, तो एक बार डॉक्टर से मिल लें। कई बार कोलेस्ट्रॉल और कैल्शियम लेवल अधिक होने से भी पथरी की समस्या हो जाती है। आप कुछ आसान से घरेलू उपायों को अपनाकर भी किडनी से पथरी (Home Remedies for kidney stone) को बाहर निकाल सकते हैं, इसके कारण होने वाले दर्द को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप नियमित रूप से कुलथी की दाल का (Diet to get rid of kidney stone) सेवन करना शुरू कर दें। (Kulthi Benefits in Kidney Stone in Hindi In Hindi.)

कुलथी की दाल निकाल देती है किडनी से पथरी (Kulthi Ki Daal Health Benefits In Hindi)
कुलथी की दाल (Horse gram water benefits in kidney stone) बहुत ही फायदेमंद (Kulthi Benefits in Hindi) होती है, खासकर किडनी में पथरी होने के दौरान इसका सेवन करना बहुत ही ज्यादा लाभ पहुंचाता है। इसके सेवन से पथरी कुछ ही महीनों में गल कर बाहर निकल जाती है। खासकर, छोटे स्टोन आसानी से निकल जाते हैं, जब आप नियमित रूप से कुलथी के दाल का पानी पिएं।

कुलथी की दाल में मौजूद पोषक तत्व
इस दाल (Horse gram) में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह बहुत ही हेल्दी (Kulthi dal ke fayde) होती है। इसमें सैपोनिन, स्टेरॉएड, फ्लेवोनॉएड्स आदि बेहद ही महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। इतना ही नहीं, इसमें एंटी-यूरोलिथियासिस (anti-urolithiasis) तत्व भी होते हैं, जो स्टोन को गलाने का काम करते हैं।

किस तरह करें कुलथी दाल का सेवन
थोड़ा सा कुलथी साफ कर लें। इसे एक कटोरे में पानी में डालकर रात भर के लिए रख दें। सुबह उठने के बाद खाली पेटइसी दाल के पानी को पी जाएं। इस तरह कुलथी दाल का पानी (Kulthi Deel ka pani) प्रत्येक दिन एक कप भी तीन से चार महीने पिएंगे, तो आपको लाभ होगा। किडनी से स्टोन बाहर (Kulthi Benefits in Kidney Stone in Hindi) निकल जाएगा।

कुलथी की दाल खाने के फायदे (Kulthi Ki Daal Health Benefits In Hindi)

नियमित कुलथी की दालखाने से दिल के स्वास्थ्य में सुधार होता है

मोटापा बढ़ने से रोकता है और वेट लॉस में मदद करती है यह दाल।

डायबिटीज के मरीजों के लिए कुलथी की दाल का सेवन अच्छा माना जाता है क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल धीमी गति से बढ़ता है जिससे डायबिटीज मैनेजमेंट में मदद होती है।

किडनी स्टोन के मरीजों के लिए कुलथी की दाल का सेवन फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह स्टोन्स को किडनी से बाहर निकालने में सहायता करता है।