Mix these things in milk : इन चीजों को दूध में मिलाकर पिए मिलेंगें बड़े फायदे.

सभी जानते हैं कि दूध पीने के कई फायदे हैं. कई लोग सफेद दूध पीते हैं तो कई लोग दूध में बादाम मिलाकार पीते हैं. बादाम और दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. दूध में कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन डी, फास्फोरस, सोडियम पाए जाते हैं. वहीं बादाम में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम तथा फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं. बता दें कि बादाम और दूध दोनों ही कई मायनों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दूध अपने आप में ही एक संपूर्ण आहार माना जाता है. जन्म के समय से ही दूध को आपका पहला आहार भी माना जाता है. दूध में आपकी सेहत के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. तो आइए जानते हैं किन चीजों को दूध में मिलाकर पीने से ढेरों फायदे होते हैं.

दूध और बादाम पीने के फायदे
बादाम और दूध दोनों ही कई मायनों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. बादाम और दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. दूध में कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन डी, फास्फोरस, सोडियम होता है. वहीं बादाम में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम तथा फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ऐसे में अगर इन दोनों को एक साथ मिलाकर सेवन किया जाए तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बादाम वाला दूध पीने से मस्तिष्क और मांसपेशियां स्वस्थ रहती है.

हल्दी दूध पीने के फायदे

सभी जानते हैं कि हल्दी दूध पीने के कई फायदे हैं. दूध में हल्दी मिलाकर पीना तो वर्षों से एक औषधीय घरेलू उपाय माना जाता है. हल्दी वाला दूध पौष्टिक होने के साथ ही बैड बैक्टीरिया को खत्म करने में भी सहायक होता है. यह आपके यूरिन, फेफड़ों, ह्रदय और लिवर संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में सहायक हो सकता है.

दूध में शहद मिलाने कर पीने से मिलेगा ये फायदा
दूध में शहद मिलाने से इसका फायदा दोगुना हो जाता है. बता दें कि दूध की तरह शहद भी गुणों की खान माना गया है. शहद में विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक विटामिन ए तथा डी आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं.