MUSCLE PAIN : रोज इन तेलों से करें मालिश मांसपेशियों के दर्द से मिलेगा छुटकारा.

मांसपेशियों में दर्द होना (Muscle Pain) आम समस्या बनता जा रहा है. आपने देखा होगा कि अधिकतर लोगों को काम के चलते थकान और तनाव होने लगता है. यही वजह है कि उनकी बॉडी के कई हिस्सों में दर्द भी शुरू हो जाता है. कई बार ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि इंसान के लिए रोजमर्रा के काम करना मुश्किल हो जाता है. हालांकि, इसे सही डाइट और थोड़ी फिजिकल एक्टिविटी से ठीक किया जा सकता है. यदि इसके बाद भी आपकी मांसपेशियों में दर्द खत्म न हो तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए.

तेल से मालिश करने पर कम होगा मांसपेशियों में दर्द
इसके साथ ही आपकी मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए कुछ ऑयल भी मददगार होते हैं. माना जाता है कि घर पर ही तेल से मालिश करके मांसपेशियों के दर्द को कम क‍िया जा सकता है. हालांकि, मालिश के लिए सही तेल का चुनाव करना भी जरूरी है. हम आपको ऐसे ऑयल के बारे में बताएंगे, जो कारगर साबित हो सकते हैं.

सरसों के तेल से करें मालिश
सरसों का तेल भी आपकी मांसपेशियों में आराम पहुंचा सकता है. यदि आप इस तेल से मालिश करेंगे तो आपको जरूर फायदा मिलेगा. इसके अलावा अगर आप लहसुन के टुकड़े सरसों के तेल में डालेंगे तो काफी फायदा मिलेगा. यानी लहसुन वाले तेल का इस्तेमाल भी आप आपनी मांसपेशियों के लिए कर सकते हैं.

सरसों के तेल में डालें अजवाइन, फिर करें मालिश
इसके अलावा सरसों के तेल और अजवाइन को भी मांसपेशियों के दर्द में इस्तेमाल किया जा सकता है. माना जाता है कि सरसों के तेल और अजवाइन की मालिश करने से आपको जरूर आराम मिलेगा.

तिल का तेल भी आएगा काम
जिस तरह तिल खाने में टेस्टी होता है उसी तरह इसका तेल भी काफी फायदेमंद है. माना जाता है कि इसके तेल की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसकी मालिश बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. इससे आपकी मांसपेशियों में दर्द तो दूर होगा ही साथ ही ऐंठन भी खत्म की जा सकती है.