Oral Health Care : मसूड़ों में खून और सूजन आने की समस्या को चुटकियों में दूर करेंगे ये घरेलू उपाय.

Oral Health Care: चेहरे के निखार और हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ दातों की सेहत का भी खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. लेकिन वहीं कुछ लोग दांतों (Teeth) की देखभाल में लापरवाही बरतने लगते हैं. जिसके कारण मुंह से बदबू आना, दांतों में झुनझुनाहट, मसूड़ों (Gums) में सूजन होने और दांतों से खून निकलने जैसी परेशानियां सामने आने लगती हैं. हालांकि, आप कुछ प्राकृतिक चीजों की मदद से दांतों की सभी समस्याओं से निजात (Solution) पा सकते हैं.

आजकल कई लोग गम डिजीज यानी मसूड़ो में सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं. जानकारों के मुताबिक बैक्टीरियल इंफेक्शन, फंगस इंफेक्शन, शरीर में विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स की कमी अक्सर मसूड़ों में सूजन की वजह बनती है. जिससे दांतों से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होने लगती है. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं मसूड़ों और दांतों को हेल्दी बनाने के कुछ नेचुरल तरीके. जिनकी मदद से आप दांतों की सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

नमक के पानी से करें गरारे  :

नमक का इस्तेमाल दांतो से जुड़ी कई परेशानियों से निजात पाने के लिए किया जाता है. कई एक्सपर्ट जहां दांतों में कीटाणु लगने के लिए नमक के पानी से गरारे करने की सलाह देते हैं. तो वहीं मसूड़ों की सूजन से भी राहत दिलाने में नमक का पानी काफी मददगार साबित हो सकता है.

दांतों पर लगाएं सरसों का तेल  :

सरसों का तेल भी गम डिजीज को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आप सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिला कर इससे मसूड़ों पर धीरे-धीरे मसाज कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से न सिर्फ मसूड़ों की सूजन दूर होगी बल्कि दांत भी मजबूत बने रहेंगे.

एलोवेरा का करें इस्तेमाल  :

एलोवेरा को एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर माना जाता है. ऐसे में मसूड़ों पर एलोवेरा जेल लगाने से दांतों और मुंह की सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है.

हल्दी होगी असरदार  :

हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं. जो कि मुंह के बैक्टीरिया से लड़कर मसूड़ों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. वहीं सरसों के तेल में हल्दी और नमक मिलाकर मसूड़ों पर लगाने से सूजन कम होने लगती है.