SEEDS : गंभीर बीमारियों में मिलेगी मदद कभी न फेंकें इन फल-सब्जियों के बीज.

क्या आप जानते हैं कि कुछ फलों और सब्जियों के बीज भी आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं. हालांकि, कई लोग ये बीज फेंक देते हैं, लेकिन अगली बार किसी भी सब्जी के बीज फेंकने से पहले जान लेना कि उसका इस्तेमाल कैसे हो सकता है. माना जाता है कि ये बीज बहुत पौष्टिक होते हैं. इनमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर, फैट, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जिसके चलते इन्हें किसी भी डिश में शामिल किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कि ऐसी कौन-से बीज हैं, जिसे आपको कचरे के डिब्बे में फेंकने के बजाय इस्तेमाल करना चाहिए.

कद्दू के बीज हैं बड़े काम का
​कद्दू के बीज ज्यादातर लोग फेंक देते होंगे, लेकिन बता दें कि ये बीज बेहद ही काम के होते हैं. माना जाता है कि इनमें फैट और विटामिन बहुत अच्छी मात्रा में मौजूद होती है. इसलिए ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजूबत करते हैं. कद्दू के बीजों को कच्चा खाया जा सकता है, लेकिन भुने हुए बीज और भी ज्यादा टेस्टी लगते हैं.

पपीते के बीज भी है बड़े काम के
इसके अलावा पपीते के बीज भी बड़े काम के होते हैं. माना जाता है कि पपीते के बीज कई बीमारियों का बेहतरीन इलाज हैं. इस बीज में कई बीमारियों और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के जोखिम को रोकने की क्षमता होती है. पपीते के बीज फ्लेवेनॉइड्स और पॉलीफेनॉल्स से भरपूर होते हैं. आप पपीते के बीजों को कच्चा खा सकते हैं, लेकिन इन्हें खाते समय थोड़ा सावधान रहें, क्योंकि इनकी गंध थोड़ी तेज होती है.

इमली के बीज से हार्ट रहेगा फिट
इसके अलावा कम ही लोग जानते होंगे कि इमली की बीज भी आपके लिए अच्छे साबित हो सकते हैं. माना जाता कि ये बीज न केवल आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, दांतों के लिए भी फायदेमंद हैं. इतना ही नहीं इन्हें खाने से संक्रमण होने की संभावना भी कम होती है.