Tips for long life of washing machine : जानिए इन तरीकों से लंबे समय तक चलेगी आपकी वॉशिंग मशीन.

Tips for long life of washing machine : आज के दौर में कपड़े धोना वॉशिंग मशीन (Washing Machine) के कारण बहुत आसान हो गया है. वॉशिंग मशीन के आ जाने से कपड़े धोने की समस्या लगभग खत्म हो गई है. कई घरों में तो वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल रोजाना होता है. मशीन के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से इसके खराब होने की संभावनाएं भी बहुत बढ़ जाती हैं. वैसे तो किसी अच्छी कंपनी की मशीन में जल्दी ही कोई खराबी नहीं आती लेकिन यदि इस मशीन का इस्तेमाल सही ढंग से नहीं किया जाए, तो यह ज्यादा दिनों तक आपका साथ भी नहीं दे पाती.

आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप अपनी वॉशिंग मशीन की लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

क्षमता के अनुसार धोएं कपड़े
कई बार हम मशीन में एक साथ बहुत सारे कपड़े धोने के लिए डाल देते हैं, लेकिन यह बिल्कुल गलत है. वॉशिंग मशीन में कितने कपड़े धोने के लिए डालने हैं यह उसकी क्षमता पर निर्भर करता है. ऐसे में कपड़े हमेशा मशीन की क्षमता के अनुसार ही डालें. वरना ज्यादा वजन वाले कपड़े डालने से मशीन ओवरलोड हो जाती है. जिससे मशीन के जल्द खराब होने की संभावना बन जाती है.

सही डिटर्जेंट का करें चुनाव
हम में से कई लोग कपड़ों के अनुसार डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि डिटर्जेंट का सीधा असर वॉशिंग मशीन की कार्य क्षमता पर भी पड़ता है. इसलिए हमेशा कपड़ों को धोने के लिए आप लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें. लिक्विड डिटर्जेंट को विशेष तौर पर वाशिंग मशीन के लिए ही बनाया गया है ये पानी में भी अच्छी तरह से घुल जाता है और मशीन पर भी किसी प्रकार का कोई प्रभाव नहीं पड़ता.

खाली मशीन को चलाएं
अक्सर हम कपड़े धोने के बाद मशीन को बंद करके यूं ही रख देते हैं, लेकिन इससे कपड़ों से निकली गंदगी, डिटर्जेंट पाउडर, धागे के रेशे मशीन के छोटे-छोटे छिद्रों में फंस जाते हैं. जिससे मशीन के अंदर फफूंद पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए हमेशा कपड़े धोने के बाद पानी डालकर एक बार मशीन को चलाना न भूलें. इससे मशीन आसानी से साफ हो जाएगी और ऐसा करने से मशीन की कार्य क्षमता भी नहीं घटेगी.

टेक्‍नीशियन की लें मदद
कपड़े धोते वक्त यदि वॉशिंग मशीन में कोई छोटी-मोटी समस्या आती है तो इसे खुद ठीक करने की बजाय किसी टेक्‍नीशियन की मदद ले सकते हैं. यदि आपको मशीन के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो किसी भी तरह से मशीन में छेड़छाड़ न करें. ऐसा करने से हो सकता है कि आपकी मशीन ज्यादा खराब हो जाए.