UNCONSCIOUSNESS : अचानक क्यों हो जाते हैं बेहोश कुछ लोग जानिए 4 सबसे बड़ी क्या हैं वजहें.

क्या आपने कभी सोचा है कि बेहोशी के पीछे की वजहें क्या हो सकती हैं? हम अपने आस पास अक्सर ऐसा देखते हैं कि कोई इंसान जो पूरी तरह से फिट और सेहतमंद दिख रहा है लेकिन अचानक बिना किसी कारण वो अपने बेहोश होने लगता है.

अचानक बेहोशी के 4 बड़े कारण
बेहोशी जो ब्रेन में ऑक्सीजन की कमी की वजह से होता है हालांकि बेहोशी के कारण पूरी तरह नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे कारक हैं जो इसके लिए जिम्मेदार माने जाते हैं. हमें इनको जानना बेहद जरूरी है ताकी भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचा जा सके.

1. लो ब्लडप्रेशर
बेहोशी का मेन कारण लो ब्लडप्रेशर (Low Blood Pressure) बताया जाता है. ये खास तौर से उन लोगों को ज्यादा होता है जो 65 से ज्यादा एज ग्रुप के होते हैं.

2. डिहाइड्रेशन
जब आपके शरीर में डिहाइड्रेशन (Dehydration) हो जाता है, आपके खून में तरल पदार्थ की मात्रा कम हो जाती है और ब्लड प्रेशर में कमी होने के कारण बेहोशी का खतरा बढ़ जाता है.

3. डायबिटीज
अगर आप एक डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं तो आपके बेहोश होने के चांसेज ज्यादा हैं क्योंकि डायबेटिक होने पर आपको यूरिन ज्यादा आएगा जिससे आपको डिहाइड्रेशन होने का खतरा ज्यादा बना रहता है.

4. दिल की बीमारी
दिल की बीमारी भी बेहोश होने की एक अहम वजह मानी जाती है, क्योंकि ऐसा होने पर आपके दिमाग को होने वाली खून की सप्लाई पर असर पड़ता है. बेहोशी के इस प्रकार के लिए मेडिकल टर्मेनोलॉजी में कार्डियक सिंनकॉप कहा जाता है.