World Kidney Day 2022 : किडनी को होगा तगड़ा नुकसान इन 5 आदतों से आज ही करें तौबा.

10 मार्च को वर्ल्ड किडनी डे (World Kidney Day) मनाया जाता है जिसका मकसद है कि लोग इस अंग से जुड़ी बीमारियों के प्रति जागरूक हो जाएं. किडनी हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है जो बॉडी की इम्पुरिटीज को बाहर निकालने में मदद करता है. ऐसे में गुर्दे की सेहत के लिए कुछ आदतों से तौबा करना जरूरी है वरना तगड़ा नुकसान हो सकता है.

किडनी की सेहत के लिए इन आदतों को छोड़ें : 

1. ज्यादा मीठा खाना
अगर आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो इससे मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ेगा जो आगे चलकर किडनी पर असर डालेगी. इसलिए बेहतर कि आप स्वीट डिश से दूरी बना लें.

2. स्मोकिंग
स्मोकिंग (Smoking) को कई गंभीर बीमारियों की जड़ माना जाता है. हर कोई जानता है कि इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन काफी कम लोगों को पता है कि धुम्रपान से पेशाब में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे किडनी को नुकसान पहुंचता है.

3. नींद पूरी न करना
शरीर के ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छी नींद लेना फायदेमंद है. गुर्दे की सेहत के लिए भी ये बेहद जरूरी है क्योंकि स्लीपिंग साइकिल से किडनी के फंक्शन का सीधा रिश्ता है.

4. शराब पीना
जो लोग काफी ज्यादा शराब (Alcohol) पीते हैं उनमें क्रोनिक किडनी डिजीज (Chronic Kidney Disease) का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि शराब से आज ही दूरी बना लें.

5. ज्यादा नमक खाना
ज्यादा नमक यानी सोडियम युक्त भोजन के सेवन से ब्लड प्रेशर काफी बढ़ जाता है. इससे किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा रहता है. ऐसे में नमक के इस्तेमाल को सीमित करने में ही भलाई है.