Planting Tips : इन पौधों से हर वक्त महकेंगे घर-आंगन नहीं पड़ेगी रूम फ्रेशनर की जरूरत.

Best Plants: रूम फ्रेशनर तो कई आते हैं, लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से घर को खुशबूदार बनाना चाहते हैं तो खुशबू वाले पौधे लगा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे जो न सिर्फ की शोभा बढ़ाएंगे बल्कि खुशबू से घर को भी महकाएंगे.

Indoor Fragrant Plants: कई पौधे ऐसे होते हैं जो केवल देखने में ही सुंदर नहीं लगते बल्कि खुशबू भी फैलाते हैं. आजकल सभी लोग घरों में खुशबू के लिए रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके घर को खुशबू से महका देंगे. इन खुशबूदार पौधों को लगाने के बाद आपको किसी परफ्यूम या रूम फ्रेशनर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सबसे खास बात यह है कि यह पौधे घर के बाहर ही नहीं, बल्कि अंदर भी लगाए जा सकते हैं. यानी कि खुशबूदार पौधों को लगाकर आप अपनी बालकनी ही नहीं, बल्कि कमरे और ड्राइंग रूम को भी सजा सकते हैं आइए जानते हैं खुशबूदार पौधों के बारे में.

पैशन फ्लावर

पैशन फ्लावर का पौधा देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है. इसकी खुशबू भी बहुत शानदार होती है. घर के हॉल या डायनिंग एरिया में पैशन फ्लावर प्लांट लगाने से पूरा घर खुशबू से महकता रहेगा.

होया प्लांट

होया प्लांट की खुशबू में स्वीटनेस होती है. इस खुशबूदार पौधे में फूलों के गुच्छे लगते हैं, जिन्हें देखकर हर कोई मोहित हो जाता है. होया प्लांट खुशबू तो फैलाता है साथ में इसकी खूबसूरती घर की शोभा में चार चांद लगा देगी.

रोजमेरी प्लांट
रोजमेरी की खुशबू बहुत आकर्षक होती है. सुई की तरह पतली पत्तियों वाला ये पौधा देखने में काफी खूबसूरत लगता है. घर में रोजमेरी का पौधा लगाकर घर को महका सकते हैं. इसे बालकनी या ड्राइंग रूम में रख सकते हैं.

लिली प्लांट

लिली के फूल तो हर किसी को पसंद होते हैं. लिली की खुशबू भी शानदार होती है. इसकी खुशबू नींबू की तरह लगती है. लिली लगाने से घर में फ्रेशनेस बनी रहेगी. लिली के फूल लगाने से किसी तरह के गुलदस्ते या रूम फ्रेशनर की जरूरत नहीं पड़ेगी.

जैस्मिन प्लांट
जैस्मिन की खुशबू तो दूर से ही लोगों को खींच लेती है. जैस्मिन फ्लेवर में कई रूम फ्रेशनर भी आते हैं. जैस्मिन को किसी गमले में लगाकर अपनी बालकनी में रख दें, जहां थोड़ी सी धूप आती हो. बालकनी की शोभा बढ़ जाएगी और इसकी खुशबू पूरे घर को महकाएगी.