Curry Leaves Water : 5 फायदे मिलते हैं करी पत्ते के पानी से बाल धोने पर जानिए इसे बनाकर Hair Wash करने का तरीका

Curry Leaves Water: बालों की देखरेख में करी पत्ते भी बेहद अच्छे साबित होते हैं. यहां जानिए किस तरह बालों के लिए करी पत्ते का पानी फायदेमंद है और इसे कैसे लगाते हैं.

Hair Care: बालों को मुलायम, घना और लहराता हुआ सभी बनाना चाहते हैं लेकिन अक्सर बाल उलझे, झड़ते और बेजान रह जाते हैं. आपकी इसी दिक्कत को दूर करेगा करी पत्ता. हेयर केयर में आजकल करी पत्ते का खूब इस्तेमाल होने लगा है और आपको भी इससे अछूता नहीं रहना चाहिए. करी पत्ते बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होते हैं और इन पत्तों का इस्तेमाल करना भी आसान है. हेयर वॉश (Hair Wash) में करी पत्ते का इस्तेमाल करने के लिए इसके पानी को बनाया जा सकता है. करी पत्ते का पानी (Curry Leaves Water) कुछ ही देर में बनकर तैयार हो जाता है जिससे सिर धोने पर बालों में चमक भी आती है. जानिए इस पानी के सभी फायदे यहां.

हेयर वॉश के लिए करी पत्ते का पानी | Curry Leaves Water For Hair Wash
करी पत्ते का पानी बनाने के लिए 15 से 20 करी पत्तों (Curry Leaves) को पानी में उबालने के लिए रख दें. जब पानी उबलकर आधा हो जाए तो समझ जाएं कि आपका करी पत्ते का पानी तैयार है. इस पानी को ठंडा करें और फिर बालों को शैंपू करने के बाद इस पानी से धो लें.

फ्रिज होगा कंट्रोल

करी पत्ते के पानी को फ्रिजी हेयर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. यह पानी फ्रिजी बालों को मुलायम बनाता है जिससे उन्हें संभालना आसान हो जाता है. साथ ही, इस पानी से बेजान बालों की दिक्कत दूर होती है.

बाल होते हैं मजबूत

करी पत्ते के पानी से बालों को मजबूती मिलती है. इस पानी से हेयर फाइबर मजबूत होते हैं जिससे बालों का झड़ना रुकता है. इस पानी में बीटा-केरोटीन और विटामिन बी की भी अच्छी मात्रा होती है जिससे बालों को पोषण मिलता है.

काले रहते हैं बाल

करी पत्ते का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाया जाता है तो सफेद बालों से छुटकारा मिलने लगता है. इसी तरह करी पत्ते के पानी से नियमित तौर पर बाल धोते रहने से सफेद बालों की दिक्कत नहीं होती. इससे बालों को धीरे-धीरे काला होने में मदद भी मिल सकती है.

डैंड्रफ रहता है दूर
मौसम सर्दियों का हो और सिर पर डैंड्रफ (Dandruff) ना नजर आए ऐसा कम ही देखने को मिलता है. डैंड्रफ को दूर करने में करी पत्ते का पानी बेहद कारगर साबित होता है. इस पानी से डैंड्रफ और फ्लेकी स्किन बालों से निकल जाते हैं.

हेयर डैमेज से बचते हैं

बालों पर हम आयदिन तरह-तरह के केमिलकयुक्त पदार्थ लगाते रहते हैं, वहीं धूप, धूल और मिट्टी भी कुछ कम असर नहीं दिखाते. ऐसे में बालों को डैमेज होने से बचाए रखने में करी पत्ते का पानी अच्छा असर दिखाता है. कुछ-कुछ दिन के अंतराल पर इस पानी से सिर धोया जा सकता है.